इंदौर के बाद अब सफाई के मामले में छत्तीसगढ़ ने बनाया रिकॉर्ड

नई दिल्ली: सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा नई दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वच्छ अमृत महोत्सव के अंतर्गत 20 नवंबर को कार्यक्रम का आयोजन किया जाने वाला है. कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  करने वाले है. स्वच्छ अमृत महोत्सव स्टार रेटिंग सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज अवार्ड से छत्तीसगढ़ के 61 नगरीय निकाय भी सम्मानित  किए जाने वाले है.

दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में इंडियन गवर्नमेंट की ओर से छत्तीसगढ़ को स्वच्छतम राज्य की श्रेणी में पुरस्कृत किया जाने वाला है . केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की ओर से छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया को पुरस्कार लेने के लिए दिल्ली आमंत्रित किया जा चुका है. इस बीच प्रदेश के नगरीय निकायों को सम्मानित किया जाने वाला है.

इंडियन गवर्नमेंट द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण विश्व का सब बड़ा स्वच्छता कॉम्पटीशन होगा. जिसमे देशभर के निकायों का सर्वे किया जाने वाला है. इसके लिए कई मानक तय  करे जाएंगे. साथ ही विभिन्न श्रेणियां भी बनाई जाने वाली है. सभी मानकों पर खरा उतरने के उपरांत निकायों को सम्मानित किया जाने वाला है.  जहां इस बात का पता चला है कि कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के सर्वाधिक निकाय पुरस्कृत किए जाने वाले है. छत्तीसगढ़ 2019 और 2020 में भी स्वच्छ सर्वेक्षण में अग्रणी रहा है.  हम बता दें कि छत्तीसगढ़ के निकायों में सफाई को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के साथ ही जगह-जगह डस्टिबन भी रखवा दिए है. ताकि लोग कचरा इधर-उधर न डालें. साथ ही घरों में कचरा रखने के लिए डस्टबिन को भी रखा दिया है. लोगों को  यह भी बताया गया है कि किस डस्टबिन में कौन सा कचरा डालना है. स्वच्छता को लेकर नगर पंचायत के सभी अधिकारी, कर्मचारी, स्वच्छता दीदियां व स्वच्छता कर्मी भी विशेष निगरानी रखते हैं. 

सीएम शिवराज का अटपटा बयान, बोले- गोबर और गोमूत्र से मजबूत होगी अर्थव्यवस्था...

अखिलेश ने अपमान किया लेकिन काम बहुत किया: शिवपाल यादव

'बाल दिवस' पर बॉलीवुड की इस मशहूर अभिनेत्री ने कमजोर वर्ग के बच्चों के साथ बिताया समय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -