साल में एक ही बार खुलता है श्मशान घाट के पास बना है ये मंदिर
साल में एक ही बार खुलता है श्मशान घाट के पास बना है ये मंदिर
Share:

दुनिया में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपने रहस्यों के लिए जाने जाते हैं. हिंदुस्तान में ऐसे ही कई मंदिर हैं जिनके बारे में आप जानते ही होंगे. आज हम ऐसे ही एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो साल में एक ही  बार खुलता है. ये मंदिर श्मशान घाट के पास बना हुआ है, जो बेहद ही पुराना मंदिर कहा जाता है. आइये जानते हैं इस मंदिर के बारे में. 

दरअसल, हम बात कर रहे हैं एक ऐसे चमत्कारी मंदिर के बारे में जो अपनी शक्तियों के चलते आस्था का बड़ा केंद्र बने हुए हैं. हम बात कर रहे हैं कंकाली देवी के मंदिर की जो छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थित है. कंकाली मंदिर का इतिहास काफी पुराना और अलग है. इस मंदिर का शस्त्रागार साल में केवल एक दिन दशहरे पर ही सुबह खुलता है. शाम होते ही ये शस्त्रागार फिर एक साल के लिए बंद हो जाता है. इस मंदिर की बहुत सी खास बातें हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. 

इस मंदिर में दर्शन के लिए भक्तजन बड़ी संख्या में मौजूद रहते हैं और वो देवी मां के साथ-साथ पूरा अस्त्र-शस्त्र के भी दर्शन करते हैं. इसके पीछे भी एक अनोखी कहानी है. दरअसल ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान राम और रावण के बीच युद्ध हो रहा था तब देवी मां मैदान में प्रकट हुईं थीं और श्रीराम के शास्त्रों को सुसज्जित किया था. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये मंदिर शमशान घाट पर बना है. इस मंदिर को नागा साधुओं के तांत्रिक साधना का केंद्र भी माना जाता है. कई सारे नागा साधुओं की समाधि ही इस मंदिर के आसपास है. कंकाली देवी के मंदिर का निर्माण महंत कृपाल गिरि ने किया था.

ऐसा त्यौहार जिसमे पुरुष किसी भी महिला को कर सकते हैं 'किस'

इस देश में बंद होने वाली हैं सभी जेलें, नहीं बचा एक भी अपराधी!

Video : ज़िंदा चूहे पर ऊगा सोयाबीन का पौधा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -