ऊंची पहाड़ियों पर स्थित है माँ गरजई का धाम, पत्थरों से आती है घंटी की आवाज़
ऊंची पहाड़ियों पर स्थित है माँ गरजई का धाम, पत्थरों से आती है घंटी की आवाज़
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले से 15 किमी दूर मदनपुर के घने जंगलों के मध्य एक ऐसा पहाड़ है जो हमेशा अपने आप गरजता रहता है. यहां एक ऐसा पत्थर है जिसको छुने पर घंटी की जैसी मधुर ध्वनि सुनाई देती है, साथ ही इन पत्थरों में पैसा भी चिपक जाता है.  ऐसी कई सारी रहस्यमयी चीजें यहां देखने और सुनाई देती हैं. इन्हीं के चलते लोग इसे आस्था का केन्द्र भी मानते हैं और प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी यहां ज्योत जंवारा का आयोजन किया गया है. 

इस वर्ष भी यहां लोगों की काफी भीड़ उमड़ रही है. वहीं यहां के स्थानीय लोग पहाड़ की आवाज़ को दैविय शक्ति मानते है. यहां पर पहाड़ में देवी मां गरजई भी विराजमान हैं. मां गरजईधाम के संबंध में भूगोल शास्त्रियों का कहना है कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से यह ग्रेनाईट चट्टानें हैं. पत्थरों पर घंटी की आवाज आने की वजह यह है कि पत्थर के नीचे का स्थान खाली है, जिसके कारण यहां से आवाज कर रही है. वहीं सिक्का पैसा पत्थरों में चिपकने को लेकर कहा कि सिक्के में पैरामैगेनिट मटेरियल पाया जाता है. यहां की चट्टान पैरामैगेनेटिक हैं इसलिए ऐसा हो रहा है. 

मदनपुर से दो किमी दूर घने जंगल, हरी-भरी वादियां और सुरम्य पहाड़ियों के मध्य गरजई पहाड़ है. पहाड़ के नीचे सात गांवों की सरहदें हैं. यहां के रहवासी पहाड़ के गर्जना की आवाज को सालों से सुनते आ रहे हैं. वहीं इस मामले में यहां के पुजारी का कहना है कि गरजई पहाड़ सालों से गरज रहा है जिस वजह से इसे गरजई माता पहाड़ के नाम से जानते हैं. गरजई पहाड़ की गर्जना पर शोध करने के लिए तीन वर्ष पूर्व आस्ट्रेलिया के वैज्ञानिक भी आ चुके हैं.

इंफोसिस के विशाल सिक्का ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर कही यह बात

यह दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी भारत के स्टार्ट-अप कंपनियों में करेगी निवेश

PMC के बाद अब इस बड़े बैंक पर RBI ने गिराई गाज, लगाए कई सारे प्रतिबन्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -