आज से शुरू हुई 'गोधन न्याय योजना', अब किसानों से 'गोबर' खरीदेगी सरकार
आज से शुरू हुई 'गोधन न्याय योजना', अब किसानों से 'गोबर' खरीदेगी सरकार
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ाने एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था में परिवर्तन की आशा से राज्य में गोधन न्याय योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार पशुपालकों से दो रूपये प्रति किलो के हिसाब से गोबर की खरीद करेगी जिससे जैविक खाद निर्मित किया जायेगा । अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी दी है। 

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया है कि देश में अपनी तरह की पहली गोधन न्याय योजना का आगाज़ आज से छत्तीसगढ़ में हुआ है। लोक पर्व 'हरयाली अमावस' के मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने सांकेतिक रूप से गोबर खरीद कर इसका शुभारंभ किया है। उन्होंने बताया है कि इस योजना के तहत सरकार पशुपालकों से दो रुपए किलो के हिसाब से गोबर खरीदेगी और फिर उससे जैविक खाद बनाया जाएगा। 

अधिकारियों के मुताबिक, इस योजना का मकसद पशुपालन को बढ़ावा देने के साथ ही कृषि लागत में कमी और भूमि की उर्वरा शक्ति में इजाफा करना है। उन्होंने बताया कि इस योजना से पर्यावरण में सुधार के साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भी व्यापक परिवर्तन होने की उम्मीद है। गोधन न्याय योजना से बड़े पैमाने पर रोजगार के ने अवसर भी पैदा होंगे।

अब लूटने वाले दुकानदारों की खैर नहीं, मोदी सरकार ने लागू किया 'उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम'

इंफोसिस के हाथ लगी अब तक की सबसे बड़ी डील ! वैंगार्ड के साथ 1.5 अरब डॉलर में हुआ सौदा

शेयर बजार की तेजी से हुई शुरुआत, सेंसेक्स में 238 अंकों का आया उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -