एक करोड़ टन से अधिक धान खरीदेगी छत्तीसगढ़ सरकार, 1 नवंबर से शुरू होगी खरीद

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 1 नंवबर से धान खरीदी की प्रकिया आरंभ होने जा रही है। इस बार राज्य की भूपेश बघेल सरकार ने एक करोड़ टन से अधिक धान खरीदी का लक्ष्य निर्धारित किया है। राज्य के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने इसको लेकर तैयारियों की समीक्षा भी की है। मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में किसानों का पंजीयन धान का रकबा, गिरदावरी, कस्टम मिलिंग, धान परिवहन, वित्तीय व्यवस्था, समेत खरीदी के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली है।

बता दें कि, धान खरीदी के लिए नए किसानो को पंजीयन 31 अक्टूबर तक होने की संभावनाएं हैं। हर हाल में 1 नवंबर से पहले सभी केंद्र में धान खरीदी व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सभी समितियों में बारदाने की पर्याप्त व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। जिन समितियों में धान की आवक अधिक होगी, वहां बारदाने की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में की जाएगी।

मुख्य सचिव ने फसल चक्र में बदलाव करने वाले किसानों को चिन्हित करने और किसानों द्वारा बोये रकबे के सत्यापन के लिए गिरदावरी का कार्य 30 सितंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने धान के परिवहन के लिए 15 अक्टूबर तक परिवहन कार्यकर्ताओं से कॉन्ट्रैक्ट की प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया है।

श्रीकांत त्यागी को नहीं मिली जमानत, महिला संग गाली-गलौज करने का मामला

लॉरेंस बिश्नोई का फेक एनकाउंटर कर सकती है पंजाब पुलिस.., गैंगस्टर के वकील का सनसनीखेज दावा

डॉ एम श्रीनिवास बने दिल्ली AIIMS के नए डायरेक्टर, लेंगे रणदीप गुलेरिया की जगह

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -