छत्तीसगढ़: जल्द ही मिट्टी के बर्तनों में भोजन करते नज़र आएँगे मंत्री और सरकारी कर्मचारी, पेश हुआ प्रस्ताव

छत्तीसगढ़: जल्द ही मिट्टी के बर्तनों में भोजन करते नज़र आएँगे मंत्री और सरकारी कर्मचारी, पेश हुआ प्रस्ताव

रायपुर: छत्तीसगढ़ में अब जल्द ही मंत्रालय या किसी भी सरकारी कार्यालय में होने वाले बैठक या आयोजन में नेता और मंत्रियों को मिट्टी के बर्तनों में भोजन परोसा जाएगा. जिसमें कप प्लेट से लेकर पानी की बोतल भी मिट्टी से ही निर्मित किए जाएंगे. ग्रामोद्योग विभाग ने ये प्रस्ताव तैयार करके सभी विभागों को पहुंचा दिया है और वहां से जैसे ही इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिलती है, इस प्रयोग को क्रियान्वित भी कर दिया जाएगा.

इस प्रस्ताव के पारित होने के बाद मंत्रालय में सभी को, चाहे वह मंत्री हो या कोई अन्य, उन्हें मिट्टी के बर्तन में ही भोजन परोसा जाएगा. वहीं मंत्रालय और सरकारी कार्यालयों से स्टील और अन्य धातू के बर्तन हटा दिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि यदि छत्तीसगढ़ में यह प्रयोग सफल हो जाता है तो पूरे देश में छत्तीसगढ़ अपनी तरह का पहला ऐसा प्रदेश बन जाएगा जो VIP कल्चर में मिट्टी की महक लेकर आएगा. 

ग्रामोद्योग विभाग के मंत्री रुद्र कुमार ने कहा है कि ऐसा करने से ग्रामोद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे. इसके साथ ही मिट्टी के बर्तनों में भोजन करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी हैं. इसलिए यह प्रस्ताव पेश किया और अगर इसे अनुमति मिल जाती है तो जल्द ही मंत्रालय और सरकारी कार्यालयों में स्टील की जगह मिट्टी के बर्तन देखने को मिलेंगे.

महाराष्ट्र एटीएस ने अवैध तरीके से चलाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय टेलीफोन एक्सचेंज का किया पर्दाफाश

जम्मू-कश्मीर का यह बच्चा जीत लाया नेशल अवॉर्ड, डायरेक्टर बोले- उसे अब तक खबर नहीं

पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में आई कमी, जानें नई कीमत