छत्तीसगढ़: किसानों ने अपने खेतों में लगवाई 'गजराज' की प्रतिमा, जानिए क्या है कारण
छत्तीसगढ़: किसानों ने अपने खेतों में लगवाई 'गजराज' की प्रतिमा, जानिए क्या है कारण
Share:

महासमुंद: छत्तीसगढ़ में महासमुंद जिले के अंतर्गत आने वाले एक गांव में हाथियों से फसलों को बचाने के लिए गजराज की प्रतिमा स्थापित करने का एक अनोखा मामला प्रकाश में आया है. स्थानीय लोगों को उम्मीद है कि फसलों के नुकसान को रोकने के लिए यह नया तरीका कारगर साबित होगा. जिले के कुकराडीह गांव के किसानों ने बताया है कि उन्होंने भगवान गणेश से प्रार्थना करते हुए गजराज की प्रतिमा की स्थापना करवाई है. 

ग्रामीणों को भरोसा है कि हाथियों के झुंडों से गजराज उनकी फसल और गांव की रक्षा अवश्य करेंगे. मीडिया से बात करते हुए फॉरेस्ट ऑफिसर मयंक पांडे ने इस मामले को लेकर कहा है कि वन विभाग ग्रामीणों के विश्वास का सम्मान करता है. हमारी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि फसलों की बर्बादी न हो. दरअसल, महासमुंद इलाके के किसान हाथियों के आतंक को लेकर कई वर्षों से परेशान हैं. पिछले मंगलवार को ही हाथियों ने गोमर्डा अभयारण्य से वापस लौटकर खरनियाबाहाल के किसानों की आठ एकड़ और सोमवार को ग्राम कलेंडा के 13 किसानों की लगभग 11 एकड़ धान की फसल को पूरी तरह बर्बाद कर दिया था.

इलाके में हाथियों की वजह से किसानों का लगभग 35 एकड़ फसल बर्बाद हो चुकी है. हालांकि अभी तक कहीं भी कोई जनहानि होने की खबर सामने नहीं आई है. लगभग तीन-चार दिन बाद हाथियों के फिर इस इलाके में दोबारा आने से किसानों में डर का माहौल है.

पेट्रोल डीजल के दामों में फिर लगी आग, ये हैं आज के रेट

GST काउंसिल की बड़ी बैठक आज, वित्त मंत्री कर सकती हैं बड़ा ऐलान

SBI ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, 1 अक्टूबर लागू हो सकता है नया नियम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -