इस मंदिर में इंसानों के अलावा भालुओं का भी लगा होता है तांता
इस मंदिर में इंसानों के अलावा भालुओं का भी लगा होता है तांता
Share:

लोग अपनी आस्था के चलते भगवान के दर्शन करने मंदिर में जाता है. जहां भगवान के दर्शन कर शांति की अनुभूति करते हैं. हर कोई मंदिर जाता है जिसे जानकर हमें हैरानी नहीं होती. लेकिन ये बात जानकर आपको हैरानी होगी जहां पर कोई जनकवर रोज़ मंदिर जाए. जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे हैं जहां पर इंसानों के साथ साथ भालुओं को झुंड भी दर्शन करते आता है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में स्थित चंडी देवी मंदिर में यह नाजारा देखा जा सकता है. कहते है कि यहां पर इंसानो के साथ-साथ जानवरों की भी आस्था जुड़ी हुई है. इसी के चलते एक भालुओं का झुंड यहां पर रोजाना दर्शनों के लिए आता है. हैरानी  की बात तो यह है कि यहां पर भालुओं को देखकर लोग आश्चर्य में पड़ जाते है जो सिर्फ आरती एक समय ही आते हैं. यह मंदिर करीब 150 साल पुराना है जहां पर मां चंडी की एक सुंदर सी प्राकृतिक प्रतिमा स्थापित है.

यहां पर आने वाले श्रद्दालु भालुओं को दर्शन करते देख सकते है. यहां पर भालुओं को देखने के लिए कई सारे लोग एकत्र हो जाते है. इस भालुओं के दर्शनों को लेकर मंदिर के पुजारी का कहना है कि शाम को आरती के समय में भालुओँ का पूरा परिवार माता के दर्शन करने आता है. कभी कभी यह भालु माता की आरती में भी शामिल होते हैं. इसके बाद आरती समाप्त होते ही प्रसाद लेकर वापस जंगल की तरफ चले जाते है. कहा जाता है इन भालुओं ने आज तक किसी को नुकसान हीं पहुंचाया है. 

गंगाजल लाते ही खौलने लगता है मानसरोवर के इस कुंड का पानी

इंसानों से ज्यादा सुरक्षा मिल रही है इस पेड़ को, ये है कारण

जब चार घंटे मरने के बाद ज़िंदा हुआ बुजुर्ग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -