खुदाई में मिली 2000 साल पुरानी शिवलिंग, आती है तुलसी की खुशबु
खुदाई में मिली 2000 साल पुरानी शिवलिंग, आती है तुलसी की खुशबु
Share:

आज भी ऐसी कई ऐतिहासिक चीजें हैं. जिन्हें जानकर आपको जानकर हैरानी होगी कि ना जाने कितने ही राज इस जमीन में दफन है. ऐसे एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने भी नहीं सुना होगा. हमारी पुरानी सभ्यताओं और उनसे जुड़े किस्से-कहानियों की याद दिलाता है. छत्तीसगढ़ के सिरपुर में खुदाई से पुरातत्व विशेषज्ञों को एक शिवलिंग प्राप्त हुआ है. इस शिवलिंग के बारे में कहा जाता है कि ये करीब 2000 साल पुराना है. 

ये 2000 साल पुरानी खास पत्थरों से बना हुआ है. एक सच जिसे जानकर आप यकीन ना करें इस शिवलिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें तुलसी के पत्तों की खुशबू आती है. इसके अलावा इस शिवलिंग में जनेऊ और शिव-धारियां पहले से ही मौजूद है. इसी पर अगर मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ये पता चला है कि कई हजार साल पहले यहां एक विशाल मंदिर हुआ करता था. इस खुदाई में शिवलिंग के साथ कुछ सिक्के, ताम्रपत्र, बर्तन, शिलालेख और प्रतिमाएं आदि भी मिले हैं.

ये शिवलिंग का निर्माण पहली शताब्दी में किया गया था. और बाढ़ से यह विशाल मंदिर पूरी तरह से धरती में ही दफन हो गया. पिछले कई सालों से यहां खुदाई हो रही थी.अब तक इस जगह से कई छोटे-बड़े शिवलिंग निकाले, लेकिन अब एक विशाल आकार का शिवलिंग निकला तो इसे देखकर सबके होश उड़ गये है. इस बात का कोई राज़ सामने नहीं आया है कि शिवलिंग से ऐसी खुशबु क्यों आती है. 

इंसानों से दूर होकर पेड़ों पर रहने लगी ये जनजाति, खाती है इंसानों का मांस

इस कंपनी में कर्मचारी को नहीं नहीं जाने दिया जाता टॉयलेट, ये है नियम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -