छठ पूजा 4 दिवसीय समारोह आज से हुआ शुरू
छठ पूजा 4 दिवसीय समारोह आज से हुआ शुरू
Share:

लोक आस्था के महापर्व छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान की शुरुआत बुधवार को नहाय-खाय के साथ होगी। निर्जला अनुष्ठान के पहले दिन बुधवार (18 नवंबर) को व्रती घर, नदी, तालाबों आदि में स्नान कर अरवा चावल, चने की दाल और कद्दू की सब्जी का प्रसाद ग्रहण करेंगे। 19 नवंबर को खरना करेंगे।

इस दिन व्रती दिनभर निर्जला उपवास रखने के बाद शाम को दूध और गुड़ से बनी खीर का प्रसाद खाकर चांद को अर्घ्य देंगे और लगभग 36 घंटे का निर्जला व्रत उपवास शुरू करेंगे। 20 नवंबर को व्रती डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देंगे और 21 नवंबर को उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ महाव्रत संपन्न करेंगे। सूर्य को अर्घ्य देने के बाद प्रसाद वितरण करेंगे और अन्न-जल ग्रहण(पारण) कर चार दिवसीय अनुष्ठान समाप्त करेंगे। वृश्चिक राशि में हैं सूर्य :इस बार होना वाला छठ व्रतियों, श्रद्धालुओं और आम लोगों के लिए कल्याण कारक है।

अगले दिन, भक्त पूरे दिन के उपवास का पालन करते हैं जो शाम को सूर्यास्त के समय सूर्य और चंद्रमा की प्रार्थना करने के बाद पूरा होता है। तीसरे दिन को 'पेहला अरघा' या 'सांध्य अर्घ' कहा जाता है। श्रद्धालु और उनके परिवार नदी तट पर जाते हैं और सूर्यास्त के समय सूर्य भगवान को प्रसाद चढ़ाते हैं और सुख और समृद्धि की प्रार्थना करते हैं। चौथे और अंतिम दिन, जिसे दूसरा अर्घा ’के नाम से भी जाना जाता है, भक्त सूर्योदय से पहले नदी के तट पर सूर्य भगवान को अपनी पूजा अर्पित करते हैं और अपने व्रत का समापन करते हैं और त्योहार के लिए बनाए गए विशेष प्रसाद और व्यंजनों का सेवन करते हैं।

क्या कह रहे हैं आज आपकी राशि के सितारे, जानिए यहाँ आज का राशिफल

क्या कहता है आज आपका राशिफल, जानिए यहाँ

बहुत ही उतार- चढ़ाव वाला हो सकता है इन राशिवालों का दिन, जानें क्या कहता है आपका राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -