सूर्यदेव को आज दिया जाएगा पहला अर्ध्य
सूर्यदेव को आज दिया जाएगा पहला अर्ध्य
Share:

छठ के पावन पर्व का आज तीसरा दिन है अर्थात् दो दिनों से उपवास रख रही व्रती आज डूबते हुए सूर्य देव को अर्ध्य देंगी। रविवार को नहाए-खाए से शुरु हुए इस व्रत को पूर्वांचल और बिहार में धूमधाम से मनाया जाता है। सभी लोग आदित्य नाथ को अर्ध्य देने के लिए शाम की पावन बेला में नदी तट पर जाते है। इसके लिए शहर के घाटों को पहले से ही साफ-सुथरा कर दिया गया है। यह एक मात्र ऐसा पर्व है जिसमें भारत में पाए जाने वाले सभी फलों से अर्ध्य दिया जाता है।

आँवला, हरड़-बहेरा, कच्ची हल्दी, अदरक, स्टार फ्रूट, गाजर, नारियल समेत कई फलों का भोग चढ़ाया जाता है। इसके अलावा घर पर महिलाँए ठेकुआ और चावल से लड्डू बनाती है। इन सभी प्रसाद को बाँस के सूप में सजाकर एक बड़ी टोकरी में बाँधकर घाट पर ले जाया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि सूप बेटा है और इसीलिए टोकरी को घाट पर ले जाने की जिम्मेदारी भी घर के बेटों की होती है। इसके बाद दो दिनों से निर्जला उपवास रख रही व्रती नई साड़ी पहन नदी के पावन जल में स्नान करती है और सूरज की लालिमा को अर्ध्य देते हुए मनोकामना पूर्ति की इच्छा रखती है। सूप लिए व्रती गोल घूमती है और अन्य लोग दूध या पानी से अर्ध्य देते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -