चेतन भगत ने लेखन के दम पर बनायीं अपनी पहचान

Apr 22 2015 12:34 AM
चेतन भगत ने लेखन के दम पर बनायीं अपनी पहचान
चेतन भगत मशहूर उपन्यास लेखक हैं. उनके पहले दोनों उपन्यास बहुत कामयाब रहे थे. उनकी पहली उपन्यास "फाइव पोइंट समवन" जहाँ आई.आई.टी. पवई और दूसरी उपन्यास "वन नाइट एट कॉल सेंटर" गुडगाँव के एक "कॉल-सेंटर" पर आधारित थी. 

गौरतलब है कि दोनों ही उपन्यासों ने बिक्री के नए कीर्तिमान स्थापित किए थे और आज भी कई बडे बुकस्टोरों में उनके ये दोनों उपन्यास बिक्री के लिहाज से शीर्ष पर ही रहते हैं. चेतन भगत ने अपनी जिन्दगी के कुछ महत्वपूर्ण वर्ष अहमदाबाद मे बिताए थे. 

उन्होंने यहाँ के भारतीय प्रबंधन संस्थान मे पढाई की थी. बता दे भगत का जन्म 22 अप्रैल, 1974 को, नई दिल्ली में हुआ था. चेतन भगत 2008 में प्रदर्शित हिन्दी फिल्म हैलो के स्क्रिप्ट राइटर भी हैं, जो उन्ही के उपन्यास वन नाईट एट दी कॉल सेंटर पर आधारित है. 

लगभग 11 वर्ष होन्गकोंग में रहने के बाद इन्होने 2008 में मुंबई में आकर रहने का फैसला लिया. शिक्षा - इनकी प्रारंभिक शिक्षा धौलाकुआं, नई दिल्ली के सेना पब्लिक स्कूल (1978 -1991) में हुई. 

इसके बाद इंजीनियरिंग की डिग्री आईआईटी, न्यू देहली (1991-1995) से पूरी करने के बाद भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से पोस्ट-ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की. भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद ने इन्हें सर्वश्रेष्ठ निवर्तमान छात्र पुरस्कार का पदक प्रदान किया.