+

इलेक्ट्रिक स्कूटर Chetak के बाद अब Husqvarna मचाएगा बाजार में धूम

इलेक्ट्रिक स्कूटर Chetak  के बाद अब Husqvarna मचाएगा बाजार में धूम

भारतीय दोपहिया मोटरसाइकिल कंपनी Bajaj अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर Chetak लॉन्च करने की तैयारी में है। साथ ही चेतक के सहारे कंपनी KTM और Husqvarna को एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराना चाहती है, जिसका इस्तेमाल वह खुद के लिए भी कर सके। आने वाले दिनों में बजाज, Husqvarna और KTM के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में उतार सकती है। बता दें कि चेतक स्कूटर की बिक्री अगले साल जनवरी में शुरू हो जाएगी।

बजाज ने खरीदे 48 फीसदी शेयर - बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज का कथन है कि यदि कंपनी को आगे बढ़ाना है तो दूसरों के लिए प्लेटफॉम मुहैया कराना होगा। हम इस प्लेटफॉर्म को KTM और Husqvarna स्कूटर के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। हमारे प्रतिद्वंदी KTM के सीओ स्टीफन पियर इस प्रोजक्ट को लेकर पहले बोल चुके हैं और इस पर काम जारी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बजाज ऑटो ने KTM के 48 फीसदी शेयर खरीदे हैं, जिसका परिणाम रहा कि उसे Husqvarna मोटरसाइकिल का ब्रांड मिल गया।

पहले 2,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर - बजाज के कारखाने में ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को डेवल्प और डिजाइन किया जा सकता है। इसके जरिए बजाज फिर से स्कूटर के बिजनेस में कमबैक करने की तैयारी कर रही है। अधिकारियों का मानना है कि कंपनी पहले 2,000 चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाएगी। वहीं, बाद में इसकी डिमांड बढ़ने पर और भी स्कूटर बनाए जाएंगे।

क्या होगी कीमत - नया इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक, कंपनी के चाकन प्लांट में बनाया जाएगा। माना जा रहा है कि इसकी संभावित कीमत 1.30 लाख रुपये से कम हो सकती है। इस स्कूटर को कई फेज में सेल किया जाएगा। अगले साल जनवरी में इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी।

दो ड्राइव मोड में चला सकेंगे स्कूटर - बजाज का नया चेतक IP 67 हाई-टेक लीथियम-आयन बैटरी से लैस होगा। इसमें दो ड्राइव मोड्स (eco, sport) दिए गए हैं। इको मोड में यह 95 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगा। एक तरफ , स्पोर्ट मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर चलेगा। बजाज ने इसमें कई सारे प्रीमियम फीचर्स भी शमिल किए गए हैं। 

इसमें फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट स्पीडोमीटर लगा हुआ है, जिसमें कई तरह ही जानकारियां देखने को मिलती हैं। जानकारी के बता दें कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में की-लेस इग्निशन है और यह एप के जरिए फुली कनेक्टेड होगा। स्कूटर के फ्रंट में हेडलैंप्स के करीब एक ओवल LED स्ट्रिप भी दी गई है। इसमें छह कलर्स ऑप्शन मिल सकता है।

घर पर कर पाएंगे चार्ज - चेतक इलेक्ट्रिक में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं है। इसकी बैटरी को 5-15 amp सॉकिट से 3-5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इतना ही नहीं चेतक इलेक्ट्रिक की बैटरी को रिमूव नहीं किया जा सकता, यानी इसकी बैटरी को स्कूटर से निकालकार कहीं दूसरी जगह चार्ज करने का ऑप्शन नहीं होता है।

कंपनी का यह स्कूटर के लिए स्वैपिंग स्टेशन लगाने की कोई योजना में नहीं है। बायर्स होम चार्जिंग स्टेशन का भी ऑप्शन चुन सकते हैं। अब ऐसे में यह देखना होगा जब इसकी वास्तविक कीमत का खुलासा किया जाएगा तो क्या यह वाकई आम ग्राहकों की पहुंच में आ सकता है|  

अल्ट्रावायलट कंपनी ने पेश की अपनी नयी बाइक , ये है आकर्षक फीचर्स

यामाहा ने 13 हजार से ज्यादा इन बाइक्स को किया रिकॉल, ये है वजह

हुंडई ने अपने डीजल और ऑटो वेरिएंट की इस कार को किया रिस्ट्रक्चर, जाने वजह