नेटफ्लिक्स पर शतरंज की ग्रैंडमास्टर दर्ज किया इतने मिलियन डॉलर का मुक़दमा
नेटफ्लिक्स पर शतरंज की ग्रैंडमास्टर दर्ज किया इतने मिलियन डॉलर का मुक़दमा
Share:

नेटफ्लिक्स (Netflix) के बारे में पूरे विश्व में लोग जानते हैं कि इस पर कभी भी किसी तरह का कोई आपत्तिजनक कंटेंट क्रिएट नहीं किया जाता लेकिन अब जो खबर सामने आ चुकी है, वो सच में चौंकाने वाली है. एक आला दर्जे की शतरंज खिलाड़ी (Chess Player) ने नेटफ्लिक्स पर 5 मिलियन के मानहानि का मुकदमा (Defamation Case) भी दर्ज किया जा चुका है. एक जॉर्जियाई पूर्व शतरंज विश्व चैंपियन का नेटफ्लिक्स के विरुद्ध $ 5 मिलियन का मुकदमें को आगे बढ़ाया जा चुका है, जब उन्होंने दावा किया कि उन्हें ‘द क्वीन्स गैम्बिट’ के एक एपिसोड में बदनाम भी किया जा रहा है, लॉस एंजिल्स के एक न्यायाधीश ने इस पर अपना निर्णय भी सुना दिया है.

नेटफ्लिक्स पर किया गया 5 मिलियन का मुकदमा: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  शतरंज के ग्रैंडमास्टर 80 साल के नोना गैप्रिंडाशविली ने सितंबर में एक मुकदमा दर्ज किया था जिसमें दावा किया गया था कि सीरीज की एक लाइन जिसमें एक कैरेक्टर का भी दावा किया जा चुका है उन्होंने अपने करियर में “कभी पुरुषों का सामना नहीं किया” वो “बेहद सेक्सिस्ट और कमजोर” थी. नोना ने 1968 तक दर्जनों पुरुष प्रतियोगियों का बराबरी से सामना किया है, जिस वर्ष बेतहाशा लोकप्रिय लिमिटेड सीरीज ‘द क्वीन्स गैम्बिट’ अहम् रूप से सेट है.

नेटफ्लिक्स के लिए वकीलों ने इस आधार पर मुकदमे को खारिज करने का भी प्रयास किया है कि सीरीज फिक्शन का काम है और इसलिए अमेरिकी संविधान के पहले संशोधन के माध्यम से कवर किया जा चुका है, जो फ्री स्पीच की रक्षा कर रहे है. लेकिन फेडरल जज वर्जीनिया फिलिप्स ने गुरुवार को उनके प्रस्ताव को खारिज कर चुके है, ये देखते हुए कि “तथ्य ये है कि सीरीज एक फिक्शनल काम था, अगर मानहानि के सभी एलीमेंट्स अन्यथा मौजूद हैं तो नेटफ्लिक्स को मानहानि के दायित्व से अलग नहीं करने वाला है.”

आन्या टेलर-जॉय अभिनीत ‘द क्वीन्स गैम्बिट’, वाल्टर टेविस के 1983 के उपन्यास पर आधारित है और एक युवा अनाथ के बारें में जानकारी दी है जो विश्व का सबसे बड़ा शतरंज खिलाड़ी बन चुका है. जबकि सेंट्रल कैरेक्टर बेथ हार्मन फिक्शनल है, इस सीरीज में नोना गैप्रिंडाशविली समेत कई रीयल लाइफ चेस के प्लेयर हैं.

बेटे संग EMILY RATAJKOWSKI ने शेयर की खूबसूरत तस्वीर

रिहाना के EX-बॉयफ्रेंड पर इस महिला ने लगाए गंभीर आरोप

Fast And Furious के अगले पार्ट का भाग होगा ये एक्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -