चेक ट्रंकेशन सिस्टम: सभी बैंक शाखाओं को सितंबर 2021 तक किया जाएगा कवर
चेक ट्रंकेशन सिस्टम: सभी बैंक शाखाओं को सितंबर 2021 तक किया जाएगा कवर
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को कहा कि सभी 18,000-विषम शाखाएं जो केंद्रीयकृत समाशोधन प्रणाली के बाहर हैं, जिसे चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) कहा जाता है, सितंबर तक इसके अंतर्गत आ जाएगा। चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) भुगतान और निपटान को गति देने और मूर्ख बनाने में और सुधार करने में मदद करता है। यह 2010 से उपयोग में है और तीन चेक प्रोसेसिंग ग्रिड में लगभग 1,50,000 बैंक शाखाएं शामिल हैं।

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- "चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) का विस्तार सितंबर 2020 तक सभी विरासत क्लीयरिंग हाउसों तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि, यह देखा गया है कि लगभग 18,000 बैंक शाखाएं अभी भी किसी भी औपचारिक क्लीयरिंग व्यवस्था से बाहर हैं।" तब से सभी 1,219 गैर-सीटीएस समाशोधन घरों को अब सीटीएस में स्थानांतरित कर दिया गया है। चूँकि काग़ज़-आधारित समाशोधन में परिचालन दक्षता लाने और बेहतर ग्राहक सेवा के परिणामस्वरूप चेक के संग्रह और निपटान की प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए लगभग 18,000 अधिक शाखाएँ अभी भी किसी भी औपचारिक समाशोधन व्यवस्था के बाहर हैं, इसलिए सीटीएस के तहत ऐसी सभी शाखाओं को लाना प्रस्तावित है। सितंबर तक, RBI ने एक बयान में कहा। यह एक महीने के भीतर अलग परिचालन दिशानिर्देश जारी किया जाएगा। आरबीआई ने यह भी कहा कि यह धोखाधड़ी और फ़िशिंग के खिलाफ उन्हें सुरक्षित करने के लिए डिजिटल भुगतान सेवाओं के लिए एक 24x7 हेल्पलाइन स्थापित करेगा।

RBI की भुगतान प्रणाली विज़न डॉक्यूमेंट में विभिन्न डिजिटल भुगतानों के संबंध में ग्राहक के प्रश्नों को संबोधित करने के लिए एक 24x7 हेल्पलाइन स्थापित करने की परिकल्पना की गई है, जो विश्वास और विश्वास के निर्माण के अलावा, वित्तीय और मानव संसाधन दोनों पर खर्च को भी कम करेगा।

पृथ्वी-विज्ञान मंत्रालय इस जिले में करेंगे भारत के पहले 'आंधी अनुसंधान परीक्षण' केंद्र की स्थापना

करीना के होते हुए आज भी अमृता को याद करते सैफ, वजह जानकार हो जाएंगे हैरान

कोरोना के बाद इस एक्ट्रेस को आया पैरालिसिस अटैक, संकट में कई लोगों की बचाई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -