7 साल के बच्चे के जबड़ों में हो रहा था दर्द, सर्जरी हुई तो निकले...
7 साल के बच्चे के जबड़ों में हो रहा था दर्द, सर्जरी हुई तो निकले...
Share:

कई बार ओपराशन में डॉक्टर्स को ऐसी चीज़ें मिल जाती हैं जिसे देखकर वो खुद भी हैरान रह जाते है, वही चीज़ें सोशल मीडिया पर वायरल भी हो जाती हैं. हाल ही में ऐसा ही अजीब मामला सामने आया है. डॉक्टरों ने 5 घंटे चले ऑपरेशन के बाद 7 साल के बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले. सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन यही सच है. सविता डेंटल कॉलेज के ओरल सर्जन डॉ पी सेंथिलनाथन ने बताया कि लड़के को काफी समय से निचले दाएं जबड़े में सूजन की शिकायत थी. जिसके बाद ऑपरेशन किया गया और हैरान कर देने वाला नज़ारा सामने आया है. 

दरअसल, चेन्नई (Chennai) के सविता डेंटल कॉलेज और अस्पताल में  हुवी सर्जरी में डॉक्टरों ने सात साल के एक बच्चे के मुंह से 526 दांत (526 Teeth) निकाले हैं. बता दें, 'कम्पाउंड कम्पॉजिट ओनडोन्टओम' (Compound Composite Ondontome) के एक दुर्लभ मामले से पीड़ित इस बच्चे को उसके दाहिने जबड़े में सूजन के साथ अस्पताल में लाया गया. उसे सिर्फ दर्द की शिकायत थी जिसके बाद उसकी सर्जरी की गई. अस्पताल में ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्राध्यापक पी.सेंथिलनाथन ने बुधवार को कहा, "बच्चे के माता-पिता ने इस सूजन को सबसे पहले तब देखा जब वह तीन साल का था, लेकिन चूंकि यह सूजन तब उतनी ज्यादा नहीं थी इसलिए उन्होंने इस पर उतना ध्यान नहीं दिया और बच्चे ने भी इस बारे में पूछताछ करने पर ज्यादा कुछ नहीं बताया."

अस्पताल में एक्स-रे और सीटी-स्कैन से पता चला कि जबड़े में कई दांत ऐसे हैं जो अधूरे विकसित हैं. ऐसे में सर्जरी का फैसला लिया गया. उन्होंने इस स्थिति को कंपाउंड कम्पोजिट ऑन्डोटोम का नाम दिया. डॉक्टरों को इस तरह के अस्वाभाविक विकास की वजह नहीं पता चल पाई है. वहीं इस बारे में कुछ का कहना है कि यह मोबाइल टॉवर से होने वाले रेडिएशन या फिर किसी जेनेटिक डिसऑर्डर की वजह से हो सकता है. 

इस सर्जरी के बारे में बारे डॉ पी सेंथिलनाथन ने बताया कि, दांत जबड़े के अंदरूनी हिस्से में थे, जिसे बाहर से देखना मुश्किल था. इसमें कुछ दांत बेहद छोटे हैं. मरीज को एनेस्थीसिया देने के बाद उसके जबड़े का एक हिस्सा निकाला गया जिसका वजन 200 ग्राम था, जांच के दौरान इसमें 526 छोटे, मध्य और बड़े आकार के दांत मिले.  

इस किले में छिपा हुआ है अरबों का खजाना, लेकिन किसी को नहीं कोई खबर

मासूम बच्चे को एयरपोर्ट पर छोड़ माँ गई टिकट लेने और जब लौटी तो...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -