देखते ही देखते ख़ाक में तब्दील हो गई फैक्ट्री, 2 किलोमीटर तक आती रही धमाकों की आवाज
देखते ही देखते ख़ाक में तब्दील हो गई फैक्ट्री, 2 किलोमीटर तक आती रही धमाकों की आवाज
Share:

जम्मू संभाग में उधमपुर शहर के साथ लगते बट्टलबालियां औद्योगिक क्षेत्र में आग लगने से धनुका एग्रीटेक फैक्टरी जलकर खाक हो चुकी है। जिसमे करोड़ों की हानि होने का अनुमान लगाया जा रहा है। घटना गुरुवार रात तकरीबन साढ़े 11 बजे की है। इस बीच कीटनाशक बनाने वाली फैक्टरी में 30 कर्मचारी नाइट शिफ्ट में काम कर रहे थे। गार्ड ने तुरंत सभी को अलर्ट कर बाहर निकाला जा चुका है। आगे बुझाने के लिए कटड़ा और जम्मू से भी फायर ब्रिगेड बुलानी पड़ी, लेकिन सफलता नहीं मिली। जिसके उपरांत एयरफोर्स ने हेलिकॉप्टर से पानी डालकर आग पर काबू कर लिया है। 

गुरुवार रात को लगी आग शुक्रवार दोपहर पूरी तरह बुझाई जा चुकी है। आग में फैक्टरी में पड़े केमिकल ड्रमों में धमाकों से आग अधिक भड़की। धमाके दो किमी दूर तक सुनाई दे रहे थे। उपायुक्त इंदु कंवल चिब और SSP सरगुन शुक्ला ने भी घटनास्थल का जायजा लिया जाने वाला है। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट को बताया जा रहा है।  आौद्योगिक इलाके में स्थित धनुका एग्रीटेक में कीटनाशक बनाया जा चुका है। 

जंहा इस बात का पता चला है कि गुरुवार रात तक़रीनाम साढ़े 11 बजे नाइट शिफ्ट पर कार्य किया जा रहा था।  इसी दौरन फैक्टरी के बाहर के भाग में आग लग गई। बाहर तैनात गार्ड को जिसका पता चला तो उसने सायरन बजाकर सबको अलर्ट जारी कर दिया है। कर्मचारी फैक्टरी से बाहर निकल आए। जिसके उपरांत दमकल विभाग को सूचित किया गया, लेकिन जब तक दमकल विभाग घटनास्थल पर पहुंचता तब तक आग ने पूरी फैक्टरी को अपनी चपेट में ले लिया।

अंदर पड़े केमिकल के ड्रमों में हुए धमाके से आग और भी अधिक तेजी से भड़क गई। लपटें और धमाकों की आवाज करीब 2 किलोमीटर तक सुनाई देने लगी। आग भड़कने के उपरांत दमकल मंत्रालय ने फैक्टरी के साथ मौजूद घरों को खाली करवा दिया और तकरीबन 40 परिवारों को घरों से दूर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। सूचना मिलने पर डीसी इंदु कंवल चिब, SSP भी घटना स्थल पर पहुंच चुके है। जब उन्होंने देखा कि आग को बुझाना उधमपुर दमकल मंत्रालय के लिए संभव नहीं है तो कटड़ा, जम्मू से दमकल विभाग के वाहन बुलाए गए। जिसके साथ सेना के दमकल मंत्रालय की भी सहायता की। करीब साढ़े पांच घंटे परेशानी करने के उपरांत सुबह करीब पांच बजे आग पर काबू पा लिया गया। लेकिन इस हादसे से फैक्ट्री में भारी नुकसान हुआ है।

मुख्यमंत्री वाईएस जगन ने ली समीक्षा बैठक, हेल्थ हब बनाने का रखा विचार

वायरल हो रहा है IIT गोवा का प्रश्न पत्र, बहुत खास और दिलचस्प है वजह

'लोगों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए उकसाते हैं IMA अध्यक्ष जयलाल..', दिल्ली के वकील ने दर्ज कराइ शिकायत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -