अगर आप भी नाश्ते में खाते हैं चीज़ वाला ऑमलेट तो बढ़ सकता है दिल का खतरा

अगर आप भी नाश्ते में खाते हैं चीज़ वाला ऑमलेट तो बढ़ सकता है दिल का खतरा

ज्‍यादातर लोग सुबह के नाश्‍ते में ऑमलेट खाना पसंद करते हैं. यह जल्दी बन जाता है और हेल्दी भी होता है जिससे आपको सेहत को लाभ भी होता है. वहीं स्‍वाद के दीवाने सादा ऑमलेट की बजाए चीज़ ऑमलेट को प्राथमिकता देते हैं. पर क्‍या आप जानते हैं कि अंडा जितना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं उतना ही नुकसानदायक है चीज़ ऑमलेट. आज  हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

अंडे में कितना होता है कोलेस्ट्रॉल
शोध के अनुसार जिन चीजों में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है उनका उपयोग संभलकर करना चाहिए. अंडे में कोलेस्ट्राल का लेवल ज्यादा होता विशेषकर अंडे की जर्दी में बहुत ज्यादा होता है. कई शोधों के अनुसार अंडे की जर्दी में 186 मिलीग्राम के आसपास कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. अंडे को अन्य कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थ के साथ बनाते हैं तो वो और भी ज्यादा हो जाता है

नुकसानदायक है चीज़ ऑमलेट
शोध में सामने आया है कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सबसे ज्यादा होता है ऐसे में अंडे में किसी प्रकार की अन्य कोलेस्ट्रॉल वाली चीजों के मिलाने से वह हृदय की बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है.

क्‍यों बढ़ जाता है दिल की बीमारी का जोखिम
जो लोग एक दिन में 300 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल का सेवन करते हैं उनमें हार्ट की बीमारी या हृदय रोग की संभावना बहुत अधिक होती है. हृदय रोग को CVD (कार्डियोवैस्कुलर डिजीज) के नाम से भी जाना जाता है.

चुनें हेल्‍दी विकल्‍प
हार्ट डिजीज से बचने के लिए बिना जर्दी वाला अंडा ही खाएं. कई लोगों को अंडे की जर्दी खाना अच्‍छा लगता है, तो इसे सीमित मात्रा में खाएं. इससे कोलेस्ट्राल लेवल नहीं बढ़ेगा और न ही हार्ट से संबंधित कोई समस्‍या होगी.

यहां लिया दुनिया के सबसे छोटे और हल्के बच्चे ने जन्म, वजन एक केले से भी कम

गर्मी में अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, होगा लाभ

अब घर पर ही बना सकते हैं गुजराती टेस्टी खांडवी