क्या आपके मोबाइल में भी अपने आप जुड़ गया UIDAI का नंबर ?
क्या आपके मोबाइल में भी अपने आप जुड़ गया UIDAI का नंबर ?
Share:

नई दिल्ली: देश के अधिकतर स्मार्टफोन उपभोक्ता उस वक़्त सकते में आ गए जब उनके मोबाइल में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर अपने आप उनके कांटेक्ट लिस्ट में जुड़ गया. दरअसल, यूआईडीएआई ने अपने पुराने हेल्पलाइन नंबर 1800-300-1947 को बदल कर 1947 कर दिया है. यही नंबर लाखों लोगों के मोबाइल में अपने आप ऐड हो गया है.

असम में सांसदों की गिरफ्तारी को लेकर टीएमसी ने दिया विशेषाधिकार हनन का नोटिस

फ्रांस के सुरक्षा अधिकारी  इलियट एल्डरसन ने ट्वीट के जरिए सवाल उठाया है कि "लाखों लोग, जो अलग-अलग सिम उपयोग कर रहे थे, कई लोग, जिनका आधार कार्ड ही नहीं बना है, जिन्होंने कभी आधार कार्ड का ऐप भी इस्तेमाल नहीं किया, उन सब लोगों के मोबाइल में यूआईडीएआई का टोल फ्री नंबर अपने आप अपडेट हो गया, क्या आप बता सकते हैं कि ऐसा क्यों किया गया ?" हालाँकि अभी तक यूआईडीएआई के तरफ से इसपर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. 

मराठा आरक्षण की आग में एक और छात्र ने की खुदकुशी

वहीं प्रभु चावला ने भी ट्वीट करते हुए कहा है कि इस तरह तो कोई भी कंपनी आपके मोबाइल में कुछ भी डाल सकती है और आपके मोबाइल का डाटा भी निकाल सकती है. इस खबर के वायरल होते ही भारत के कई लोग अपने मोबाइल को चेक करने लगे और यूआईडीएआई का नंबर देखकर हैरान रह गए. इस मुद्दे पर ट्विटर पर भी जमकर सवाल-जवाब हो रहे हैं. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ट्राई के चेयरमैन आर इस शर्मा ने अपना आधार नंबर इंटरनेट पर डालकर हैकर्स को चुनौती दी थी कि उनकी आधार से जुड़ी जानकारी निकाल कर दिखाए, इसके बाद यूआईडीएआई ने लोगों को अपना आधार नंबर सार्वजनिक न करने की हिदायत दी थी. 

इस मुद्दे पर यूआईडीएआई ने सफाई देते हुए कहा है कि सम्बंधित नंबर UIDAI का पुराना टोल फ्री नंबर है, जो कि फ़िलहाल बंद है. यूआईडीएआई ने यह भी कहा है कि उनके द्वारा किसी भी कंपनी को इस तरह की सुविधा देने के लिए नहीं कहा गया है और ये नंबर यूआईडीएआई द्वारा नहीं दिए गए हैं. 

 

खबरें और भी:-

असम में सांसदों की गिरफ्तारी को लेकर टीएमसी ने दिया विशेषाधिकार हनन का नोटिस

मोदी सरकार कम करेगी पीएफ दर, असर पड़ेगा वेतन पर

नीरव मोदी के ​प्रत्यर्पण के लिए भारत ने ब्रिटेन सरकार से किया अनुरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -