इन आसान तरीकों से घर बैठे चेक करें पीएफ अकाउंट का बैलेंस
इन आसान तरीकों से घर बैठे चेक करें पीएफ अकाउंट का बैलेंस
Share:

नई दिल्ली: कार्यकर्त्ता को अक्सर अपने पीएफ अकाउंट को लेकर कई सवाल रहते हैं. उनके वेतन से पीएफ अकाउंट में कितना पैसा जा रहा है, पीएफ अकाउंट का बैलेंस कितना बचा है, पेंशन फंड में कितने पैसे जा रहे है. इस तरह के कई सवाल कार्यकर्त्ता के पास रहते हैं. जो कार्यकर्त्ता अवेयर होते हैं, वे अलग-अलग माध्यमों से अपने पीएफ अकाउंट के बारे में सूचना पता कर लेते हैं. तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारें  में बताने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से आप घर बैठे कुछ मिनटों में अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस का पता लगा सकते है. 

कार्यकर्त्ता केवल एक मैसेज कर अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंसके बारें में जान सकते है, हालांकि, इसके लिए आपका यूएएन (UAN) ईपीएफओ (EPFO) के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए. कार्यकर्त्ता को 7738299899 नंबर पर 'EPFOHO UAN ENG' मेसेज भेजना होगा. यहां ENG अपनी पसंदीदा लैंग्वेज के पहले 3 अक्षर हैं. यह फैसिलिटी 10 भाषाओं में अवेलेबल है. कार्यकर्त्ता को यह मेसेज रजिस्टर्ड मोबाइल से करना जरुरी होगा. इससे कार्यकर्त्ता अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस और तजा जानकारी को सरलता से प्राप्त कर सकते हैं.

इसके अलावा कार्यकर्त्ता केवल एक मिस कॉल कर अपने पीएफ अकाउंट की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए भी कार्यकर्त्ता का यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना जरुरी है. कार्यकर्त्ता 011-22901406 नंबर पर मिस-कॉल देकर अपने पीएफ अकाउंट के बैलेंस के बारे में पता कर सकते हैं. हालांकि, कार्यकर्त्ता को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही यह मिस कॉल देनी होगी.

सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा सोना, अब तक के सभी रिकॉर्ड टूटे

प्रथम तिमाही में इस वाहन निर्माता को हुआ 249 करोड़ रुपये का नुकसान

कोरोना काल में PF का सहारा, पिछले चार महीने में लोगों ने निकाले इतने रुपए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -