12वी के बाद कोर्स और कॉलेज चयन के लिए पढ़े यह खबर
12वी के बाद कोर्स और कॉलेज चयन के लिए पढ़े यह खबर
Share:

सीबीएसई सहित लगभग सभी प्रमुख बोर्ड्स के 12वीं रिजल्ट अनाउंस हो गए हैं।विभिन्न यूनिवर्सिटीज के रिजल्ट भी आने लगे हैं। इसके साथ ही नए एकेडमिक सेशन में डिप्लोमा, यूजी, पीजी और रिसर्च कोर्सेस में दाखिलों की प्रक्रिया तेज हो गई है। लेकिन क्या आप जिस कॉलेज या संस्थान में एडमिशन लेने जा रहे हैं, उसके एफिलिएशन की जानकारी है आपको? छात्र एडमिशन के लिए कॉलेज चुनते वक्त किसी धोखे का शिकार न हों, इसलिए आपको कोर्स और कॉलेज की जानकारी इस खबर के माध्यम से मिल सकेगी। भारत में इंजीनियरिंग-टेक्निकल संस्थानों को ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन मान्यता देता है। एआईसीटीई की वेबसाइट पर इंजीनियरिंग संस्थानों की मान्यता चेक कर सकते हैं। वेबसाइट : www.aicte-india.org

बीसीआई (BCI)

लॉयर (वकील) बनने की तैयारी कर रहे छात्र विभिन्न लॉ कोर्सेस में दाखिला लेंगे। बता दें कि लॉ संस्थानों को बार काउंसिल ऑफ इंडिया मान्यता देता है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर संबंधित कॉलेजों की एफिलेशन जांच सकते हैं। मान्यता प्राप्त कॉलेजों की जानकारी के लिए बीसीआई की वेबसाइट www.barcouncilofindia.org पर विजिट करें।

सीसीएच (CCH)

सेंट्रल काउंसिल ऑफ होम्योपैथी, एक आधिकारिक संस्था है जो देशभर में बीएचएमएस और होम्योपैथी कोर्सेस की पढ़ाई के लिए लिए संस्थानों को मान्यता प्रदान करता है। वेबसाइट : www.cchindia.com/colleges.

एमसीआई (MCI)

मेडिकल से रिलेटेड यूजी, पीजी कोर्सेस (एमबीबीएस, एमएस और एमडी) चलाने वाले संस्थानों को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया मान्यता प्रदान करता है। वेबसाइट : www.mciindia.

ऑर्ग पीसीआई (PCI)

फॉर्मेसी से संबंधित सभी तरह की कोर्सेस की पढ़ाई के लिए फॉर्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया देशभर के संस्थानों को मान्यता देता है। वेबसाइट : www.pci.nic.

इन एनसीटीई (NCTE)

बीएड, एमएड जैसे टीचिंग योग्यता से संबंधित कोर्स चलाने वाले संस्थानों को नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन मान्यता प्रदान करता है। वेबसाइट : www.ncte-india.org/discl.

एस्प आईसीएआर (ICAR)

यदि आप एग्रीकल्चर रिलेटेड कोर्सेस की पढ़ाई के बारे में सोच रहे हैं तो इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च की साइट पर संबंधित कॉलेज और उसके कोर्स का एफिलेशन जरूर चेक करें। वेबसाइट : www.icar.org.in/en/universities.

डीईसी (DEC)

देश में कई छात्र विभिन्न यूनिवर्सिटीज की डिस्टेंस लर्निग प्रोग्राम्स के जरिए पढ़ाई करते हैं। बता दें कि डिस्टेंस एजुकेशन काउंसिल देश के शिक्षा संस्थानों में डिस्टेंस लर्निंग कोर्सेस को चलाने की मान्यता प्रदान करता है। वेबसाइट : www.dec.ca.

इन यूजीसी (UGC)

कॉलेज या किसी यूनिवर्सिटी के ट्रेडिशनल कोर्सेस (बीए, बीएससी, बीकॉम या मास्टर्स डिग्री कोर्सेस) को चलाने की मान्यता यूजी के द्वारा प्रदान की जाती है। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन संस्थानों की निगरानी भी करती है। वेबसाइट : www.ugc.ac.in/recog_College. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -