GST में पढ़ना हुआ सस्ता
GST में पढ़ना हुआ सस्ता
Share:

यह बड़ी आश्चर्य वाली बात है कि जीएसटी लागू होने के बाद बच्चो के पालकों को लग रहा था कि अब बच्चों को स्कूल में पढ़ाना महंगा हो जाएगा. लेकिन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोगों की इस धारणा को तोड़ते हुए कहा है कि शिक्षा से जुड़े क्षेत्र में जीएसटी का कोई असर नहीं पड़ेगा. मंत्रालय के अनुसार जीएसटी के लगने से पढ़ाई-लिखाई सस्ती हो गई है.

आपको जानकारी दे दें कि जीएसटी के लगने से पढ़ाई-लिखाई सस्ती हो गई है, क्योंकि कई चीजों पर टैक्स को काफी कम कर दिया है.हां, पढ़ाई में उपयोग होने वाले स्टेशनरी सामग्री पर जरूर जीएसटी लगा है, लेकिन किताबें, पेंसिल, स्कूल बैग और स्टेशनरी को काफी सस्ता कर दिया गया है. वहीं स्कूलों को भी कई सुविधाएं दी गई हैं.जबकि स्कूल में बच्चों द्वारा इस्तेमाल में आने वाली सामग्री   को सरकार द्वारा जीएसटी के दायरे में लाने से यह आशंका हो गई थी कि अब पढाई महंगी हो जाएगी.

उल्लेखनीय है कि मंत्रालय के अनुसार शिक्षण संस्थान द्वारा छात्रों के परिवहन, फैकल्टी और कर्मचारियों की सेवाओं को जीएसटी से बाहर रखा गया है. इसी तरह शिक्षण संस्थानों में  दिये जाने वाले मिड-डे मिल सहित कैटरिंग को भी जीएसटी से बाहर रखा गया है. यही नहीं शिक्षण संस्थानों में सुरक्षा या क्लिनिंग या हाउसकीपिंग सेवायें और हायर सेकेंडरी तक दाखिला भी जीएसटी से मुक्त रखा गया है. केवल निजी सेवा प्रदाताओं द्वारा स्कूलों को दी जाने वाली परिवहन, कैन्टीन आदि की सेवाओं पर पहले सेवा कर लग रहा था और जीएसटी के बाद भी इन्हें वैसा ही रखा गया है.

यह भी देखें

जेटली ने GST फाइंडर ऐप लॉन्च किया

30 जून तक के बिलों पर नहीं लगेगा GST

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -