आधार कार्ड पर ही मिल सकेगा सस्ता राशन
आधार कार्ड पर ही मिल सकेगा सस्ता राशन
Share:

आज के समय में आधार कार्ड को प्रत्येक चीजों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है, जैसे कही ट्रेवल पर हो और होटल में रूम लेना हो तो आधार कार्ड साथ होना जरूरी है, बैंक में, ऑफिस में, सरकारी सुविधाओ का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड होना जरूरी हो गया है.

सरकार ने रसोई गैस एलपीजी के बाद राशन की सुविधाओ पर भी शिकंजा कास दिया है. राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले अनाज प्राप्ति के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है. इसका लक्ष्य खाद्य सुरक्षा कानून के तहत 1.4 लाख करोड़ की सब्सिडी लोगों तक पहचान है. जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. सरकार ने आवेदन करने के लिए 30 जून तक समय दिया है.

विगत वर्ष राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून को लागु किया गया था जिसके तहत 80 करोड़ लोगों से अधिक को प्रति व्यक्ति एक से तीन रूपये पार्टी किलो की दर पर पांच किलोग्राम अनाज उपलब्ध कराया जायगा. इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत प्रत्येक लाभार्थी जिनके पास राशन कार्ड है, उन्हें सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का सत्यापन करना होगा. यह अधिसूचना 8 फरवरी से असम, मेघालय, जम्मू-कश्मीर को छोड़ कर सभी राज्यो में लागु कर दिया है. लाभार्थी आधार कार्ड के लिए अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, अन्य ब्यौरे के साथ वेब पोर्टल के जरिये आवेदन कर सकते है.

यह भी पढ़े 

आधार सेवा देने वाली 50 साइट्स व एप्स पर की गयी कार्रवाई

एक साल में सभी सिम कार्ड आधार कार्ड से जुड़ेंगे

रेल टिकट पर छूट के लिए मिल सकती है आधार को मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -