सस्ता या महंगा..? आखिर कैसा होगा 5G का रिचार्ज प्लान, जानिए
सस्ता या महंगा..? आखिर कैसा होगा 5G का रिचार्ज प्लान, जानिए
Share:

इंडिया  में 5G सर्विस की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। दो दिन पहले JIO ने दिवाली पर इसकी लॉन्चिंग का एलान कर दिया है। जिसके पूर्व एयरटेल (Airtel) और Vi भी इंडिया में 5G लॉन्च को लेकर घोषणा की है। अनुमान लगाया जा रही है तीनों प्रमुख कंपनियां इस वर्ष के अंत तक देश के प्रमुख शहरों में 5G सर्विस पेश करने जा रही है। 2023 तक इसके पूरे देश में शुरू होने का प्लान है। लॉन्चिंग के शोर के मध्य  एक अहम प्रश्न जो दबा हुआ है, वो है इसकी दरें। लोग जानना चाहते हैं कि आखिर इसका मूल्य कितना हो सकता है। लोगों को इसके लिए महीने का कितना चार्ज देना होगा।

4G से ज्यादा अलग नही होगा प्लान: एक्सपर्ट बताते हैं कि क्योंकि 5G से इंटरनेट में और तेजी आएगी ऐसे में इसके ज्यादातर प्लान भी डेटा पर ही फोकस करे वाले होंगे और प्लान बहुत  हद तक 4G जैसे ही हो सकती है, लेकिन प्लान की कीमत 4G की तुलना में अधिक होने वाली है। कॉलिगं चार्ज में बहुत अधिक बदलाव की उम्मीद नहीं है। वैसे अभी किसी कंपनी ने 5G चार्ज को लेकर कुछ नहीं बताया है, लेकिन उम्मीद भी जताई जा चुकी है अगले माह तक कुछ हिंट मिल पाए ।

महंगा और यूजर बेस्ड हो सकता है प्लान: चर्चा ये भी है कि 5जी प्लान यूजर बेस्ड भी होने वाला है। दरअसल, 5G के लिए कंपनियों ने स्पेक्ट्रम नीलामी में बहुत अधिक पैसा खर्च किया जा रहा है। ऐसे में कंपनियां इस खर्चे की भरपाई महंगे प्लान से ही करने वाली है। दूसरी ओर यूजर बेस्ड प्लान की चर्चा इसलिए भी है क्योंकि एयरटेल इसे लेकर हिंट दे चुकी है। चेयरमैन सुनील मित्तल ने बीते दिनों कहा था कि कंज्यूमर्स को 5G सर्विसेस के लिए थोड़े अधिक पैसे खर्च करने होंगे। बोला ये भी गया था कि एयरटेल शायद सभी के लिए 5G सर्विस लॉन्च न करे। वह चुनिंदा प्लान्स के साथ ही इसे लॉन्च करने वाली है। यहां चुनिंदा प्लान से मतलब लॉन्ग टर्म प्लान्स के साथ 5G का हो सकता है।

वोडाफोन आइडिया पर नजर: जियो और एयरटेल काफी हद तक 5G को लेकर अपनी रणनीति बना ली है। अब लोगों को Vi  की स्ट्रैटजी और प्लान्स का इंतजार है। अभी इस कंपनी ने इस पर बहुत अधिक खुलकर बात नहीं की है। हालांकि कंपनी जिस तरह निरंतर घाटे में जा रही है उससे कहा जा रहा है कि ग्राहकों को 5जी बहुत सस्ते में नहीं मिलेगा। यानी 4जी से थोड़ी अधिक कीमत चुकानी पड़ सकती है। 

अब खिड़की से सप्लाई होगी बिजली, जानिए कैसे

SBI यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब नहीं लगाने होंगे बैंक के चक्कर...जानिए क्यों

मात्र 13 हजार में मिल रहा है Motorola का नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -