कोरोना का विनाश करने वाली सबसे सस्ती दवा लॉन्च करने की तैयारी
कोरोना का विनाश करने वाली सबसे सस्ती दवा लॉन्च करने की तैयारी
Share:

इसे शुक्रवार की अच्छी न्यूज ही समझिए. भारत में तैयार कोरोना वायरस की वैक्सीन बाजार में पेश होने जा रही है. इस भारतीय वैक्सीन की विशेष बात ये है कि ये बेहद सस्ती है, और साथ ही कोरोना महामारी से लड़ने में बहुत कारगर है. इस दवा को वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा बनाया गया है. कोरोना के उपचार के लिए विकसित दवा फेविपिराविर को पेश करने के लिए वैक्सीन कंपनी सिपला ने तैयारी हर तरह से पूरी कर ली है. 

कोविड केयर सेंटर में कोरोना संक्रमित नाबालिग पर यौन हमला, दिल्ली पुलिस ने 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार

एक विश्वनीय बयान के अनुसार, जापान के फुजी फार्मा ने फेविपिराविर दवा को बनाया है. जिसके वि​कसित करने के बाद क्लिनिकल ट्रायल में अच्छे परिणाम प्राप्त हुए है. विशेष रूप से हल्के और मध्य लक्षणों वाले कोरोना के मरीजों में. CSIR ने स्थानीय स्तर पर उपलब्ध रसायनों के का उपयोग कर इस वैक्सीन के निर्माण की सस्ती प्रक्रिया खोजी और उसे सिपला को उपलब्ध कराया गया है. 

राजस्थान को लेकर अजय माकन ने किया बड़ा दावा, कहा-हमारे पास बहुमत...

विदित हो कि सिपला ने इसका निर्माण प्रारंभ कर दिया है, और भारतीय बाजार में देश के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से दवा को उतारने की मजूरी मांगी है. देश में महानियंत्रक ने फेविपिराविर के आपात स्थिति में उपयोग की अनुमति दी है. सिपला अब कोविड-19 से जूझ रहे मरीजों की सहायता के लिए यह दवा ला रहा है. इस मामले में सीएसआईआर-आईआईसीआर के निदेशक एस. चन्द्रशेखर का बयान सामने आया है. जिसमें उन्होने कहा कि दवा की प्रौद्योगिकी बहुत सस्ती और प्रभावी है. इसकी सहायता से सिपला कम वक्त में अधिक वैक्सीन का उत्पादन कर पाएंगे. जो राहत की बात है.

राजस्थान के सियासी रण का 'फाइनल' आज, पायलट गुट की अर्जी पर हाई कोर्ट देगा फैसला

भारत-चीन के बीच कूटनीतिक स्तर की बातचीत आज, LAC से सैनिकों को हटाने पर फोकस

यहां पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर होगा 'फ्री ब्रेकफास्ट'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -