वाशिंगटन में छठ पूजन करते हैं बिहारी, पोटॉमॅक नदी में देते हैं अर्ध्य

Nov 09 2018 10:20 AM
वाशिंगटन में छठ पूजन करते हैं बिहारी, पोटॉमॅक नदी में देते हैं अर्ध्य

वाशिंगटन: बिहार के लोग जहां गए, वहां उन्होंने अपनी संस्कृlति‍ की छाप छोड़ी है. यही कारण है कि छठ महापर्व की गूंज अमेरिका के वाशिंगटन डीसी तक फ़ैल गई है. वाशिंगटन डीसी की पोटॉमॅक नदी को छठ पूजन के लिए तैयार किया जा रहा है, पूजा की तैयारी आरंभ हो चुकी है, नहाना-खाना लोग अपने-अपने घरों में करते हैं, लेकिन इसके बाद की पूजा सामूहिक रूप से पोटॉमॅक नदी में होती है.

चीन ने पेश किया इंजीनियरिंग का एक और नमूना, समुद्र के नीचे बनाई दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग

बिहार की राजधानी पटना के मीठापुर की मूल निवासी अंजू कुमारी बीते पांच साल से वाशिंगटन में छठ पूजा कर रहीं हैं, वे बताती हैं कि बिहार और नेपाल के लगभग 500 से अधिक लोग वाशिंगटन में रहने वाले गोपालगंज के कृपा शंकर सिंह के घर खरना के दिन इकट्ठा होते हैं, और इस दिन पूजा करके खरना का प्रसाद सभी लोग साथ खाते हैं. उन्हों ने बताया कि छठ का अर्घ्य  देने के लिए पोटॉमॅक नदी की सफाई और सजावट कराई जा रही है, वहां वाशिंगटन डीसी के साथ मेरीलैंड, वर्जिनिया और न्यू जर्सी तक के लोग भी छठ व्रत करते हैं, इस पूजन के दौरान सुबह और शाम के अर्ध्य नदी में दिए जाते हैं.

ताजिकिस्तान की जेल में हुई झड़प, 20 कैदियों की मौत

अंजू की बहन व मगध विवि की पूर्व शाखा कार्यालय प्रभारी प्रो. आशा सिंह बताती हैं कि छठ को लेकर वाशिंगटन डीसी में पूरा त्योहारी माहौल रहता है. उन्होंने कहा कि वे हर दिन व्हाट्सएप द्वारा वीडियो कॉल के माध्यम से पूजा की तैयारियों की जानकारी ले रहीं हैं, वहां बिहार के ही विजय प्रसाद सिंह पूजा के लिए घाट की पूरी व्यवस्था कराते हैं. दरभंगा के पं. गोविंद झा खरना और घाट पर हवन पूजा कराते हैं, गया के संदीप अग्रवाल सुबह घाट पर प्रसाद के साथ श्रद्धालुओं के लिए चाय-समोसा व पकौड़ा का इंतज़ाम करते हैं. 

खबरें और भी:-

सिंगापुर में दो भारतवंशी फोड़ रहे थे पटाखे, पुलिस ने किया गिरफ्तार

अफगानिस्तान: सुरक्षाबल और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़, 16 आतंकी ढ़ेर

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को भेजा गया समन, चुनाव के दौरान छिपाई थी महत्वपूर्ण जानकारी

?