शरीर की कमजोरी दूर भगाती है चिरौंजी
शरीर की कमजोरी दूर भगाती है चिरौंजी
Share:

हमारे घर में बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं और हजारो सालों से इनका उपयोग औसधि के रूप में भी किया जाता रहा है. चिरौंजी को अक्सर मिठाई बनाने में उपयोग किया जाता है. चिरौंजी का बीज बादाम के विकल्प के रूप में जाना जाता है । चिरौंजी के फल के तोड़ने पर दाल के आकार का भूरे रंग का थोड़ा चपटा बीज निकलता है इसे ही चिरौंजी कहते हैं । चिरौंजी सेहत व सौंदय दोनों के लिहाज से बहुत फायदेमंद है।

चिरौंजी के 10-12 दानों को रात में थोड़े दूध भिगो दें। इन्हें पीसकर चेहरे पर लगाने से झांइयां गायब हो जाती हैं। 5 से 10 ग्राम चिरौंजी को नारियल की गिरी के साथ सेंक लें। इसे पीसकर एक कप दूध के साथ उबालें व आधा चम्मच इलाइची पाउडर व थोड़ी शक्कर मिलाकर पिएं। इससे खांसी व जुकाम में आराम मिलता है।

पचने में भारी एवं कब्जकारक होने से भूख की कमी व कब्ज के रोगियों को इसका सेवन अल्प मात्रा में करना चाहिए। यह वीर्य को गाढ़ा बनाती है इसलिए शुक्राणुओं की कमी व नपुंसकता में इसे दूध के साथ लें. चिरौंजी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। कुछ मात्रा में इसके सेवन से शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता पूरी हो जाती है। शारीरिक कमजोरी हो तो उसके लिए चिरौंजी खाना बहुत फायदेमंद होता है।

झुर्रिया दूर करने के लिए परफेक्ट है ये आहार

जानिए क्या है हमारे शरीर में हार्मोन्स का महत्व

इन तरीको से करे प्रेगनेंसी के बाद अपने बढ़ते वजन को कण्ट्रोल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -