कोल ब्लॉक मामला  : पूर्व कोयला सचिव व पांच अन्य के खिलाफ आरोप तय
कोल ब्लॉक मामला : पूर्व कोयला सचिव व पांच अन्य के खिलाफ आरोप तय
Share:

नई दिल्ली - दिल्ली की एक विशेष अदालत ने कोयला ब्लाक आवंटन घोटाले के एक मामले में पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता, दो लोकसेवकों, निजी कंपनी विकास मेटल्स एंड पावर लिमिटेड और उसके दो अधिकारियों के खिलाफ आज विभिन्न आरोप तय किये जिसमें धोखाधड़ी एवं आपराधिक षड्यंत्र शामिल है.

विशेष न्यायाधीश भरत पाराशर ने मामले में सभी आरोपियों के खिलाफ मुकदमा शुरू किया. बता दें कि इससे पहले अदालत ने सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट खारिज कर दी थी. अदालत ने जांच एजेंसी से मामले की और जांच करने को कहा था.यह मामला पश्चिम बंगाल में मोइरा और मधुजोरी (उत्तर और दक्षिण) कोयला ब्लाक का आवंटन वीएमपीएल को करने में कथित अनियमितताओं से सम्बन्धित है. सितम्बर 2012 में सीबीआई ने मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की थी.

विशेष न्यायाधीश ने एचसी गुप्ता, और कंपनी के अलावा लोकसेवकों के खिलाफ भी मुकदमा शुरू किया जिसमें कोयला मंत्रालय के पूर्व संयुक्त सचिव के एस करोफा, कोयला मंत्रालय में तत्कालीन निदेशक (सीएआई) के सी समरिया, कंपनी के प्रबंध निदेशक विकास पटनी और उसके अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता आनंद मलिक भी शामिल हैं. सभी आरोपियों ने स्वयं को निर्दोष बताया और कहा कि वे मुकदमे का सामना करेंगे इसके बाद अदालत ने मामले की अगली सुनवाई नौ सितम्बर को करना तय किया.

स्मरण रहे कि गुप्ता कोयला घोटाले के कई मामले में आरोपी हैं और वर्तमान में जमानत पर हैं. उन्होंने हाल ही में अदालत से कहा था कि वह ‘जेल में रहकर मुकदमे का सामना करना चाहते हैं’ और उन्होंने जमानत के लिए दिया गया निजी मुचलका वित्तीय परेशानियों के चलते वापस ले लिया था.उन्होंने नई दिल्ली विधि सहायता सेवा प्राधिकरण की ओर से एक वकील या अदालत की ओर से नियुक्त न्यायमित्र लेने की अदालत की पेशकश भी ठुकरा दी थी. उनकी अर्जी वर्तमान में अदालत में लंबित है.

वीके सिंह पर सेना प्रमुख ने साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -