आज से शुरू हुआ चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन, यहाँ जानिए पूरी प्रक्रिया
आज से शुरू हुआ चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन, यहाँ जानिए पूरी प्रक्रिया
Share:

केदारनाथ: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को लेकर पंजीकरण की प्रक्रिया मंगलवार प्रातः सात बजे से आरम्भ हो चुकी है। यह पंजीकरण ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किए जा रहे हैं। हालांकि, अभी चारधाम यात्रा के अंतर्गत केवल केदारनाथ एवं बदरीनाथ धामों के लिए पंजीकरण किए जा रहे हैं। अन्य दो धाम, गंगोत्री एवं यमुनोत्री धामों के लिए पंजीकरण उस समय आरंभ किया जाएगा, जब इनके कपाट खुलने की दिन्नक निर्धारित हो जाएगी।

भीड़भाड़ से बचने के मद्देनजर यात्रियों के आँकड़े को सीमित कर दिया गया है। यही कारण है कि चारधाम यात्रा के लिए प्रथम चरण में केदारनाथ के लिए प्रतिदिन 9000 एवं बदरीनाथ के लिए 10000 पंजीकरण ही किए जाएंगे। हालांकि केदारनाथ एवं बदरीनाथ में यात्रियों की क्षमता क्रमशः 15000 एवं 18000 तय की गई है। इसका मतलब यह है कि दोनों धामों के लिए हर दिन 55 से 60 प्रतिशत ही पंजीकरण होंगे। शेष पंजीकरण उन भक्तों लिए होंगे, जो एक साथ चारों धामों के दर्शन के लिए आते हैं। 

वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण कराना बेहद सरल प्रोसेस है। इसके लिए आपको registrationandtouristcare।uk।gov।in पर जाना होगा। तत्पश्चात, आप Register/Login पर जाकर नाम, पता, फोन नंबर सहित अन्य जानकारी देनी होगी। और इस प्रकार से आप अपना पंजीकरण कर सकते हैं। हालांकि, एक मोबाइल नंबर से कितने यात्रियों का पंजीकरण होगा, फिलहाल इसे लेकर कोई संख्या तय नहीं हुई है। सिर्फ यात्रा के लिए 50 की संख्या तय की गई है। मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के माध्यम से भी आप चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए आपको 8394833833 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं। पंजीकरण कराने के लिए आपको इस व्हाट्सएप नंबर पर yatra टाइप करके भेजना होगा। तत्पश्चात, उधर से मेसेज के माध्यम से ही कुछ सवाल पूछे जाएंगे, जिनका जवाब देते हुए आप बड़ी सरलता से चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

पैकेजिंग कंपनी यूफ्लेक्स के 64 ठिकानों पर IT की रेड, हवाला के जरिए पैसे चीन भेजने का आरोप

दिल्ली जल बोर्ड के ज्वाइंट डायरेक्टर नरेश सिंह गिरफ्तार, 20 करोड़ के घोटाले का आरोप

पति से 10 रुपये का खुल्ला मांग कर वॉशरूम गई नई दुल्हन, फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -