पंच पूजाओं के साथ आज से होगी शुरू बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया
पंच पूजाओं के साथ आज से होगी शुरू बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया
Share:

देहरादून: आज मंगलवार से पंच पूजाओं के साथ बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया आरम्भ हो जाएगी। भगवान बदरी विशाल के अभिषेक के पश्चात् मंदिर परिसर में स्थित गणेश मंदिर को शीतकाल में 6 महीनें के लिए आज बंद कर दिया जाएगा। तत्पश्चात, 20 नवंबर को बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे।

वही मंगलवार को सबसे प्रथम गणेश मंदिर के कपाट बंद किए जाएंगे। 17 नवंबर को आदि केदारेश्वर मंदिर में और 18 को खडग किताब का पूजन होगा। इसी दिन वेद ऋचाओं का वाचन तथा पाठ बंद कर दिया जाएगा। 18 को देवी लक्ष्मी की पूजा एवं आह्वान किया जाएगा तथा 20 नवंबर को शाम 6 बजकर 45 मिनट पर बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इसके साथ-साथ इस साल चारधाम यात्रा का भी समापन हो जाएगा।

वही उद्धव जी एवं कुबेर जी को योग ध्यान बदरी पांडुकेश्वर मंदिर में विराजमान किया जाएगा। 22 को आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी को जोशीमठ में नृसिंह मंदिर में विराजमान किया जाएगा। तत्पश्चात, पांडुकेश्वर एवं जोशीमठ में बदरीनाथ भगवान की शीतकालीन यात्रा आरम्भ होगी। बदरीनाथ धाम में सोमवार को 1395 तीर्थयात्रियों ने प्रभु बदरीनाथ के दर्शन किए। वहीं, बदरीनाथ में अभी तक 1,79235 भक्त प्रभु बदरी विशाल के दर्शन कर चुके हैं। बदरीनाथ धाम में अब जबरदस्त ठंड पड़ने लगी है।

राजकुमार-पत्रलेखा के रिसेप्शन में पहुंचे हरियाणा के सीएम, रॉयल अंदाज में दिखा कपल

राजकुमार की हुई पत्रलेखा, सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई ये बेहतरीन तस्वीरें

श्रीराम लागू ने 42 साल की उम्र में की थी एक्टिंग करियर की शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -