चारधाम विकास परियोजना में रुद्रप्रयाग में 200 करोड़ से बनेगी सुरंग
चारधाम विकास परियोजना में रुद्रप्रयाग में 200 करोड़ से बनेगी सुरंग
Share:

चारधाम विकास परियोजना के तहत बदरीनाथ और गौरीकुंड नेशनल हाईवे को लिंक करने के लिए रुद्रप्रयाग में 902 मीटर लंबी सुरंग बनेगी। 200 करोड़ से बनने वाली इस सुरंग के लिए केंद्र सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने भूमि हस्तांतरण की इजाजत दे दी है। साल भर के भीतर सुरंग का निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है।इसके अलावा कमान अधिकारी, बीआरओ-66 आरसीसी गौचर नागेंद्र कुमार ने बताया कि बीआरओ इसकी डीपीआर तैयार कर दे चुका है। पीडब्ल्यूडी के प्रांतीय डिवीजन कार्यालय से आगे जवाड़ी बाईपास से लगे पहाड़ पर यह सुरंग बनेगी। वहीं इसका दूसरा छोर रुद्रप्रयाग-चोपता-पोखरी मोटर मार्ग पर बेलणी में आबादी क्षेत्र से कुछ आगे निकलेगा। यहां सुरंग को ऋषिकेश-बदरीनाथ नेशनल हाईवे से लिंक करने के लिए अलकनंदा नदी पर 190 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा।
 
यह होगा फायदा
सुरंग बनने से जिला मुख्यालय में केदारनाथ तिराहा, बेलणी पुल और मुख्य बाजार में आए दिन लगने वाले जाम से हमेशा के लिए निजात मिलेगी। वहीं, नदी के दोनों तरफ बसे गांवों के लोगों की हाईवे तक पहुंच भी आसान हो जाएगी। दक्षिण कोरिया की योग्मा इंजीनियरिंग और भारत की फीडबैक इंट्रा कंपनी ने दो साल पहले सुरंग निर्माण को संयुक्त रूप से बोर होल सर्वे किया था।

2008-09 में भेजा गया था प्रस्ताव
बीआरओ-66 आरसीसी गौचर ने रुद्रप्रयाग में आबादी क्षेत्र से बाहर बदरीनाथ और गौरीकुंड नेशनल हाईवे को लिंक करने को 2008-09 में सुरंग निर्माण का प्रस्ताव केंद्र को भेजा था। अध्ययन एवं विशेषज्ञों की राय के बाद केंद्र ने 2011-12 में सुरंग के सर्वे को मंजूरी दी। इसके बाद वर्ष 2015-16 में तीन चरणों में सर्वे पूरा किया गया।

शोपियां एनकाउंटर में चार आतंकी ढेर, मुठभेड़ अब भी जारी

जम्मू कश्मीर: सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, दो आतंकी ढेर, एनकाउंटर जारी

पाक के लिए मुसीबत बना इमरान का एक बयान, UNSC में बुरी तरह घिरा पाकिस्तान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -