आपके चेहरे से सारी गंदगी निकाल देगा एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क, बनाए ऐसे
आपके चेहरे से सारी गंदगी निकाल देगा एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क, बनाए ऐसे
Share:

कई ब्यूटी प्रोडक्ट में चारकोल का इस्तेमाल किया जाता है। यह चेहरे के लिए बेहतरीन होता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं आप घर पर कैसे बना सकते हैं एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क और क्या है इसके फायदे।

ऑयली स्किन- एक्टिवेटेड चारकोल ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह त्वचा से सारा तेल निकाल लेता है। जी हाँ और इसके अलावा, एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाकर ब्लैकहेड्स को कम करता है। जी हाँ और यह गमियों के कारण त्वचा में जमने वाली गंदगी और बैक्टीरिया को हटाकर छिद्रों को भी साफ करता है।


जेंटल एक्सफोलिएटर है- चारकोल की बनावट दरदरी होती है, जो इसे प्राकृतिक एक्सफोलिएंट बनाने में मदद करती है। जी हाँ और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना इसका प्राथमिक कार्य है। गर्मियों में आप इसका इस्तेमाल त्वचा से सारी गंदगी हटाने के लिए करें, लाभ होगा।


त्वचा संबंधी समस्याओं का इलाज करे- चारकोल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी दोनों गुण होते हैं जो डैमेज त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। जी हाँ और यह सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा के लक्षणों को ठीक करने में भी मदद करता है।

घर पर इस तरह बनाएं एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क- इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में पानी और एसेंशियल ऑयल (जैसे, लेमन ऑयल, टी ट्री ऑयल या लैवेंडर ऑयल) मिलाएं। इसके बाद तेल के मिश्रण में क्ले मिलाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए सोखने दें। अब कटोरी में एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर और शहद मिलाएं। सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने चहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें।

आपकी स्किन को चमका सकता है टुथपेस्ट, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल?

गर्मियों में इन 4 टिप्स की मदद से करें अपनी त्वचा की देखभाल

हल्दी में मिलाकर लगाएं ये 3 चीजें, चमकने लगेगा चेहरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -