चार धाम यात्रा: केदारनाथ-बदरीनाथ के बाद गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में शुरू हुआ पंजीकरण
चार धाम यात्रा: केदारनाथ-बदरीनाथ के बाद गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में शुरू हुआ पंजीकरण
Share:

देहरादून: बदरीनाथ, केदारनाथ धाम के बाद अब गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए भी रजिस्ट्रेशन आरंभ कर दिए हैं। ऐसे में अब उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात समेत देश-विदेश से आने वाले भक्त 4 धाम यात्रा पर जा सकेंगे। बता दें कि 4 धाम यात्रा पर जाने से पहले तीर्थ यात्रियों के लिए पंजीकरण को कराना अनिवार्य है।

पंजीकरण के बगैर किसी भी तीर्थ यात्रियों को चारों धामों में दर्शन करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उत्तराखंड सरकार की तरफ से व्हैटसएप समेत 4 विकल्पों से तीर्थ यात्री चार धाम में जाने से पहले अपना पंजीकरण करा सकते हैं। प्रथम चरण में 21 फरवरी से केवल बदरीनाथ और केदारनाथ धाम लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ की गई थी, मगर अब श्रद्धालु चारों धामों में पंजीकरण करा सकते हैं। अब तक चारों धामों में पंजीकरण कराने वालों की तादाद 410928 हो गई है।

बता दें कि बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल, केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलने वाले हैं। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के दिन 22 अप्रैल को खुलेंगे। 22 मार्च को पहले नवरात्र के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का भी वक़्त निर्धारित हो जाएगा। गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि इस साल अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को ही पड़ रही है। दो दिन के भ्रम वाली स्थिति इस बार नहीं होगी।

'किसानों के लिए वरदान हैं मिलेट्स..,', पीएम मोदी बोले- सरकार ने इसके लिए दिन-रात काम किया

लोकेशन मिली, लेकिन फरार हो गई शाइस्ता परवीन, अब अतीक की पत्नी का पोस्टर जारी करेगी यूपी पुलिस

झारखंड में दर्दनाक हादसा, रेलवे ट्रैक पार करते समय ट्रेन से कटकर 3 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -