चारधाम यात्रा के बाद केदारनाथ की ध्यान गुफा बैठा यह साधक

Jul 06 2020 10:39 PM
चारधाम यात्रा के बाद केदारनाथ की ध्यान गुफा बैठा यह साधक

कोरोना वायरस के कारण जब पुरे देश में लॉक डाउन लग गया था तो सभी परेशान हो गए थे | अब जब लॉक डाउन खुल गया है तो सभी लोग धीरे धीरे अपने काम पर वापस आने लगे है | इस दौरान  इस साल चारधाम यात्रा शुरू होने के पश्चात्त केदारनाथ स्थित ध्यान गुफा में साधना करने वाले यमन त्यागी अब श्रद्धालु बन गए हैं। पिछले  रविवार को मंदिर परिसर में बाबा केदारनाथ के दर्शन के पश्चात वे ध्यान गुफा में चले गए थे। जहां उन्होंने 16 घंटे साधना की थी । पिछले  साल सबसे ज्यादा 17 घंटे यहां पीएम मोदी ने साधना की थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले  वर्ष यात्राकाल में यहां 95 श्रद्धालुओं ने ध्यान किया था। वहीं इस यात्राकाल में साधना के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम को पहली बुकिंग मिल सकती है ।इसके साथ ही  देहरादून के यमन त्यागी ने यहां एक रात्रि साधना की गयी है। 

यमन पिछले रविवार को देहरादून से केदारनाथ पहुंचे थे। इसके साथ ही मंदिर परिसर में बाबा केदार के दर्शन के बाद वे शाम चार बजे ध्यान गुफा में चले गए , और सुबह आठ बजे बाहर आ सकते है । वहीं  इसी के साथ वे 2020 की केदारनाथ यात्रा के पहले ऐसे श्रद्धालु बने हैं, जिन्होंने ध्यान गुफा में योग साधना की है। इसके अलावा जीएमवीएन के कर्मचारियों द्वारा उन्हें चाय व भोजन मौके पर ही मुहैया कराया जा सकता है  | वहीं जीएमवीएन प्रभारी प्रबंधक प्रदीप रावत ने बताया कि कपाटोद्घाटन के पश्चात  से इस यात्राकाल में ध्यान गुफा की पहली बुकिंग मिल गयी  है, परन्तु बरसात व सुरक्षा कारणों से सोमवार से अग्रिम आदेशों तक गुफा का संचालन बंद कर दिया गया है।

साल  2018 में केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य करने वाली कार्यदायी संस्था निम द्वारा मंदाकिनी नदी के दूसरी तरफ पहाड़ी पर ध्यान गुफा का निर्माण किया गया था। बीते वर्ष यात्राकाल में इस गुफा को व्यवसायिक रूप से संचालन के लिए शासन द्वारा जीएमवीएन को जिम्मेदारी सौंपी जाएंगी। वहीं पूरे यात्राकाल में यहां योग, साधना के लिए नियमित बुकिंग मिलती रहीं। परन्तु इस बार कोरोना के कारण यात्रा अन्य राज्यों के तीर्थयात्रियों के लिए संचालित न होने के कारण बुकिंग पर खासा असर पड़ा है।

अभी भी फरार है विकास दुबे, घोषित हुआ लाखों का इनाम

कानपूर एनकाउंटर: मास्टर माइंड फिरोज पठान का हुआ एनकाउंटर, ऐसे हुई पहचान

पंजाब के एक लड़के ने PUBG में लगा दिए इतने रूपये