इस बार चार धाम यात्रियों के लिए कुछ इस तरह से होंगे खास इंतजाम
इस बार चार धाम यात्रियों के लिए कुछ इस तरह से होंगे खास इंतजाम
Share:

देहरादून : आगामी 9 मई से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ठंड से बचाव को गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर स्वास्थ्य विभाग की एमआरपी (मेडिकल रिलीफ प्वाइंट) के साथ एक-एक वॉर्म रूम भी स्थापित किए जाएंगे। 17 किमी पैदल मार्ग पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 9 स्थायी एमआरपी बनाई जा रही हैं। जबकि केदारनाथ में भी दो वॉर्म रूम स्थापित होंगे। यानी कुल 11 वार्म रूम स्थापित होंगे। 

इस कारण इसरो ने जुलाई तक टाली मिशन चंद्रयान-2 की लांचिंग

इस बीमारी का भी मिलेगा इलाज 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस सुविधा से हाइपोथर्मिया से पीड़ित मरीज के उपचार में भी मदद मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई जा रही 9 स्थायी एमआरपी में 2 से 6 मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था की गई है। पैदल मार्ग पर श्रद्धालुओं की किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या का यहां पर इलाज किया जाएगा। यह पहला मौका है, जब केदारनाथ यात्रा में स्वास्थ्य विभाग का स्थायी ढांचे पर एमआरपी का संचालन करेगा। 

सकरी-लवन बाईपास पर कार और बाइक की भिड़ंत, 6 की मौत

और भी कई प्रकार की व्यवस्था  

इसी के साथ यहां यात्रा के पहले दो माह में एक-एक विशेषज्ञ डॉक्टर, फार्मसिस्ट और अन्य स्वास्थ्य कार्मिक तैनात रहेंगे। इस यात्रा में प्रत्येक एमआरपी पर प्रशासन द्वारा अलग से एक-एक वार्म रूम (हीटर रूम) स्थापित किए जाएंगे। जहां 6 से 8 उच्च क्षमता वाले हीटर लगाए जाएंगे। ससे जरूरतमंद यात्रियों को ठंड से बचाया जा सके। केदारनाथ में रुद्रा प्वाइंट व बायोमीट्रिक्स पंजीकरण कैंप के समीप वार्म रूम स्थापित किए जाएंगे, जिनमें 8 से 10 हीटर लगेंगे। 

बेटियों को स्कूल छोड़ने जा रही मां को डंपर ने कुचला, मौत

सड़क किनारे खड़े ट्रक में जा घुसी यात्रियों से भरी बस, एक की मौत कई घायल

तुंगा नदी के तट पर मृत मिली हजारों मछलियां, अब पानी-पिने से भी डर रहे है ग्रामीण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -