चारधाम यात्रा 2020: अक्षय तृतीय पर खुल सकता है गंगोत्री धाम के कपाट
चारधाम यात्रा 2020: अक्षय तृतीय पर खुल सकता है गंगोत्री धाम के कपाट
Share:

गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीय के अवसर पर आगामी 26 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोले जा सकते है । वहीं बुधवार को नवरात्रि के अवसर पर श्री पांच मंदिर समिति गंगोत्री धाम द्वारा विधिविधान के साथ कपाटोद्घाटन की तिथि व समय निकाला गया। इसके साथ ही समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने बताया कि 25 अप्रैल को दोपहर साढ़े बारह बजे शीतकालीन पड़ाव मुखबा गांव से मां गंगा की डोली गंगोत्री धाम के लिए रवाना हो सकती है । वहीं यात्रा के पहले दिन मां गंगा की डोली भैरव मंदिर में ही रात्रि विश्राम करेगी। जिसके बाद अगले दिन 26 तारीख को डोली यात्रा पुनः गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान कर सकती है ।

इसके साथ ही जहां पहुंचने के बाद विशेष पूजा अर्चना के साथ 12 बजकर 35 मिनट के शुभ मुहूर्त  पर मंदिर के कपाट खोल दिए जा सकते है ।केवल मंदिर के पुजारी व समिति के सदस्य ही डोली यात्रा में मौजूद इस बीच कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप पर चिंता जाहिर करते हुए मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने 14 तारीख के बाद कपाटोद्घाटन समारोह की रणनीति बनाने का निर्णय लिया गया है । वहीं उन्होंने कहा कि अगर लॉकडाउन के बाद भी हालात नहीं सुधरे तो केवल मंदिर के पुजारी व समिति के सदस्य ही डोली यात्रा में शामिल हो सकते है।

फिलहाल इस संबंध में प्रशासन से चर्चा करने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जा सकता है । वहीं  बैठक में अरुण सेमवाल, दीपक सेमवाल, प्रेम वल्लभ सेमवाल, राकेश सेमवाल, अमरीश सेमवाल, संजय सेमवाल आदि तीर्थपुरोहित शामिल रहे। एक तरफ , यमुनोत्री धाम के कपाट भी 26 अप्रैल को खोले जा सकते है । फिलहाल  तीर्थपुरोहित आशुतोष उनियाल ने बताया कि यमुनोत्री धाम के कपाटोद्घाटन की तिथि व समय की आधिकारिक घोषणा आगामी 31 मार्च को यमुना जयंती के अवसर पर की जा सकती है ।

इस वजह से इन देशो में नहीं है एक भी एयरपोर्ट

महाराष्ट्र में बढ़ा कोरोना का संक्रमण, अब तक हुई तीन की मौत

मलेरिया की दवा से मरेगा कोरोना ! ICMR ने दी इलाज को मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -