90s की जनरेशन के लिए Nostalgic में डूब जाने का समय
90s की जनरेशन के लिए Nostalgic में डूब जाने का समय
Share:

हाल ही में पता चला है की Channel V बंद होने जा रहा है और अगर आप 80 के अंतिम दौर या Early 90s की पैदाइश हैं, तो आपकी इस चैनल के साथ कुछ यादें  ज़रूर जुड़ी होंगी. इस चैनल पर म्यूज़िक की वैरायटी ऐसी थी कि इसे 90s का यूट्यूब तक कहा जाने लगा था. स्टार इंडिया Channel V को बंद करने जा रहा है और इसकी जगह एक स्पोर्ट्स चैनल की शुरूआत की जा रही है. 

V ने कहीं न कहीं 90 के दशक में इंडीपॉप म्यूज़िक और पॉप कल्चर के ग्रो करने में अहम भूमिका निभाई थी. Channel V पर शाम के समय अलीशा चिनॉय, लकी अली, आर्यन्स, मोहित चौहान, यूफ़ोरिया, केके जैसे कितने ही पॉप सितारों के गाने सुनते-सुनाते उस जेनरेशन के लोग बड़े हुए थे. Channel V एक और कारण से सुर्खियों में रहता था. वो थे उनके टैलेंटेंड और खास इंटेलेक्ट वाले VJs. गौरव कपूर, श्रुति सेठ और आदित्य रॉय कपूर जैसे कई स्टाइलिश, दिलचस्प और मनोरंजक Vjs ने इस प्रोफ़ेशन को उस ज़माने का सबसे कूल जॉब बना दिया था. आज ये सभी सितारे अपना एक अलग मुकाम हासिल कर चुके हैं.

अपने शुरूआती दौर में पूरी तरह से म्यूज़िक को समर्पित ये चैनल आगे आने वाले सालों में पूरी तरह से बाज़ारीकरण हो गया. यूथ कटेंट, रियेल्टी शोज़ ने कुछ सालों तक इसे पुर्नजीवित करने की कोशिश तो की लेकिन ओरिजिनल कंटेंट की कमी की वजह से ये चैनल धीरे-धीरे अपनी चमक खोता चला गया. आज नेटफ़िल्क्स और यूट्यूब के दौर में लोग महज एक क्लिक के साथ ही देसी-विदेशी शोज़ और म्यूज़िक को सुना-देखा जा सकता है लेकिन आज से लगभग 15-20 साल पहले जब इंटरनेट की गैरमौजूदगी थी, जब म्यूज़िक केवल वॉकमैन तक सीमित था, जब कूलनेस से कोई नाता नहीं था तब Channel V था और ये भले ही आज बंद होने जा रहा हो लेकिन Nostalgia की एक मीठी सी याद बनकर ये चैनल हमेशा लोगों के दिल में बसा रहेगा.

नवंबर का उत्सवी रंग

Private vs Government स्कूल टीचर, कुछ इसी तरह पढ़ाते हैं बच्चों को

राहुल गांधी ने लगाए मोदी सरकार पर गंभीर आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -