छत्तीसगढ़ में गर्मी के कहर से स्कूल समय में किया गया बदलाव
छत्तीसगढ़ में गर्मी के कहर से स्कूल समय में किया गया बदलाव
Share:

रायपुर : जैसा की आप भी महसूस कर ही रहे होंगे की इस बार अभी से तेज गर्मी पड़ने से लोगों की हालत खराब हो रही है, अभी से ऐसा लग रहा है जैसे मई-जून में गर्मी का असर होता है. इसी के चलते छत्तीसगढ़ में अभी से तेज गर्मी पड़ने से स्कूली बच्चों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. बढ़ती गर्मी को देखते हुए अब राज्य सरकार ने स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों के समय में बदलाव कर दिया है.

स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में राज्य में गर्मी और भी बढ़ेगी. मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने बच्चों को तेज गर्मी से राहत दिलाने के लिए स्कूलों के समय में आंशिक बदलाव किया है. स्कूल शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को भेजे गए परिपत्र में पांच अप्रैल से 30 अप्रैल तक स्कूल लगाने के लिए समय-सीमा तय कर दी है. यह परिपत्र सभी जिला कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को भेजा गया है.

परिपत्र के अनुसार एक पाली में लगने वाले प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक (मिडिल), हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल सुबह सात बजे से 11 बजे तक खुलेंगे. दो पालियों में लगने वाले स्कूलों में कनिष्ठ कक्षाएं सुबह सात बजे से 11 बजे तक और उसके ऊपर की कक्षाएं सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक लगेंगे. अधिकारियों से से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की राज्य सरकार ने स्कूलों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों के खुलने और बंद होने के समय में भी बदलाव कर दिया है.

उन्होंने बताया कि राज्य के आंगनबाड़ी केन्द्रों के खुलने और बंद होने के समय में थोड़ा बदलाव किया गया है. भीषण गर्मी में इन केन्द्रों में आने वाली गर्भवती माताओं और उनके नन्हें बच्चों की सेहत की सुरक्षा को ध्यान में रखकर राज्य के आंगनबाड़ी केन्द्र बुधवार पांच अप्रैल से सुबह आठ बजे खुलेंगे और ग्यारह बजे बंद हो जाएंगे.

महिला और बाल विकास संचालनालय ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों, अपने जिला कार्यक्रम अधिकारियों, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारियों तथा बाल विकास परियोजना अधिकारियों को परिपत्र जारी कर दिया है.

परिपत्र में कहा गया है कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन की अवधि सुबह 9.30 बजे से अपरान्ह 3.30 बजे तक निर्धारित की गई थी. आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं सहित तीन वर्ष से छह वर्ष तक के बच्चे आते हैं. इस वर्ष भीषण गर्मी के कारण उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर पांच अप्रैल से आंगनबाड़ी केन्द्र सुबह आठ बजे से ग्यारह बजे तक खोले जाएंगे.

CM ने कहा सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति के लिए लगे बायोमैट्रिक मशीन

संस्कृत भाषा को रोजगार से जोड़ने के लिये किये जाएंगे ठोस प्रयास

कलेक्टर पी नरहरि का आदेश, 1 बजे के बाद नहीं लगेंगे स्कूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -