1 जनवरी से लागू होगा जीएसटी कानून में बदलाव
1 जनवरी से लागू होगा जीएसटी कानून में बदलाव
Share:

 


जीएसटी व्यवस्था में नए साल, पहली जनवरी से कई कर की दर और प्रक्रियात्मक परिवर्तन लागू होंगे, जिसमें ई-कॉमर्स ऑपरेटरों पर यात्री परिवहन के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर कर का भुगतान करने की देयता शामिल है। 

इसके अलावा, फुटवियर और टेक्सटाइल सेक्टर में इनवर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर में करेक्शन शनिवार से लागू होगा, जिसमें सभी फुटवियर पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा, जबकि रेडीमेड गारमेंट्स सहित कॉटन को छोड़कर सभी टेक्सटाइल उत्पादों पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। जबकि ऑटो रिक्शा चालकों द्वारा ऑफ़लाइन / मैनुअल मोड के माध्यम से प्रदान की जाने वाली यात्री परिवहन सेवाओं पर छूट जारी रहेगी, ऐसी सेवाएं जब किसी भी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रदान की जाती हैं, तो 1 जनवरी, 2022 से 5 प्रतिशत की दर से कर योग्य हो जाएंगी।

प्रक्रियात्मक परिवर्तन जो प्रभावी होंगे, उनमें स्विगी और ज़ोमैटो जैसे ई-कॉमर्स ऑपरेटर शामिल हैं, जिन्हें 1 जनवरी से उनके माध्यम से आपूर्ति की जाने वाली रेस्तरां सेवाओं पर सरकार के साथ जीएसटी जमा करने  के लिए उत्तरदायी बनाया जा रहा है। उन्हें इसके संबंध में चालान जारी करने की भी आवश्यकता होगी। ऐसी सेवाओं की। अंतिम उपभोक्ता पर कोई अतिरिक्त कर का बोझ नहीं होगा क्योंकि वर्तमान में रेस्तरां जीएसटी जमा कर रहे हैं।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व का मुद्रास्फीति सूचकांक नवंबर में 39 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

इंडिगो, एयर फ्रांस ने कोडशेयर समझौता किया

आखिर 23 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है किसान दिवस, कब हुई थी इसकी शुरुआत ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -