ताज महल के दीदार का समय बदला
ताज महल के दीदार का समय बदला
Share:

आगरा : दिल्ली में ताज के दीदार की समय सीमा निर्धारित करने के लिए 2 जनवरी को एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई गई थी. इस मीटिंग में सीनियर ब्यूरोक्रेट्स, एएसआई के अधिकारियों, पुलिस और पैरामिलिटरी अधिकारियों को शामिल किया गया था. वहीँ इस मीटिंग में फैसला लिया गया था कि 20 जनवरी को भारतीय टूरिस्टों के लिए ताज के दीदार की समय सीमा तय कर दी जाएगी. वहीँ जानकारी मिली है कि अब कल से यानि 25 जनवरी से ताज के दीदार के लिए ताज के दरवाजे सूर्योदय से आधे घंटे पहले ही खोल दिए जायेगे.

इस विश्व प्रसिद्ध ईमारत को देखने के लिए अब सूर्योदय से आधा घंटा पहले ही लोगों के लिए इसके दरवाजे खोल दिए जायेगे और सूर्यास्त के आधा घंटा पहले इसकी एंट्री बंद कर दी जाएगी. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने जानकारी देते हुए कहा कि इस धरोहर की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है ताकि प्राकृतिक प्रकाश में इसके सुरक्षा की जांच हो सके इसी उद्देश्य से इसे आधे घंटे पहले खोला जायेगा तथा आधे घंटे पहले बंद कर दिया जायेगा. हालाँकि पर्यटक समय सीमा को लेकर पहले से मांग कर रहे थे.

वहीँ विभाग ने इस बात की जानकारी भी दी है कि 15 साल की उम्र से कम बच्चों सहित सिर्फ 40,000 पर्यटकों को ही ताज के दीदार की अनुमति दी जाये इसके लिए भी आदेश जारी किया जा सकता है. यह आदेश अगले महीने आ सकता है. इसी के साथ ताज को देखने के लिए टिकिट की कीमतों में भी बदलाव देखा जा सकता है.

मुमताज की निजी ज़िन्दगी पर एक नजर

पूर्व अभिनेत्री मुमताज़ का बॉलीवुड से पहले का सफर

पद्मावत फिल्म निर्माता से ग्रामीणों ने कमाई का हिस्सा मांगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -