इस्लामाबाद सरकार में बदलाव, भारत-पाक संबंधों को सामान्य बनाने का मौका
इस्लामाबाद सरकार में बदलाव, भारत-पाक संबंधों को सामान्य बनाने का मौका
Share:

इस्लामाबाद में नेतृत्व परिवर्तन न केवल भारत-पाकिस्तान संबंधों में सभ्यता की वापसी का संकेत दे सकता है, बल्कि दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों को सामान्य बनाने के लिए एक अभियान भी हो सकता है।

प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ, अपने पूर्ववर्ती इमरान खान के विपरीत, न तो एक demagogue है और न ही एक narcissist जो एक समानांतर ब्रह्मांड में रहता है। दूसरी ओर शहबाज शरीफ एक अनुभवी राजनेता हैं जो भारत के साथ संबंधों की मरम्मत के महत्व की सराहना करते हैं।

सौभाग्य से, उन्हें भारत तक किए जाने वाले किसी भी प्रयास या आउटरीच में पाकिस्तानी सेना की सहायता मिलेगी। जबकि भारत पाकिस्तान को उलझाने से सावधान है, वह बाद में किए गए किसी भी कार्रवाई का प्रतिकार करने के लिए इच्छुक हो सकता है।

जबकि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बधाई संदेश और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की प्रतिक्रिया सामान्य से बाहर की बात नहीं थी।  दो राष्ट्र प्रमुखों के लिए शिष्टाचार का विस्तार करना प्रथागत है,  यहां तक कि यह इशारा उस विषाक्तता से एक स्वागत योग्य बदलाव है जो इमरान खान के कार्यकाल के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों की विशेषता थी।

आगे बढ़ते हुए, राजनयिक शिष्टाचार और शालीनता, जिसे इमरान खान द्वारा हवाओं में फेंक दिया गया था, को मानक के रूप में फिर से उभरने की उम्मीद है। यह, अपने आप में, द्विपक्षीय संबंधों में तनाव और शत्रुता को कम करने में सहायता करेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसियों के बीच सहयोग के कुछ रूपों का मार्ग प्रशस्त करेगा।

इस बात पर कोई विवाद नहीं है कि दृष्टिकोण में बदलाव भारत-पाकिस्तान संबंधों में कुछ सबसे परेशानी वाले मुद्दों, जैसे कि क्षेत्रीय विवादों, कश्मीर और निश्चित रूप से आतंकवाद को संभालने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। हालांकि, समय आ गया है कि दोनों देशों और विशेष रूप से पाकिस्तान के लिए, दबाव वाली कठिनाइयों और अस्तित्व के मुद्दों के बीच अंतर करें जो राज्य के अस्तित्व के लिए खतरा हैं।

काबुल के शिया इलाके में स्कूल में कई विस्फोटों में छह लोगों की मौत

ईशनिंदा के आरोप में श्रीलंकाई नागरिक को जिन्दा जलाने वाले 6 लोगों को सजा-ए-मौत, 9 को उम्रकैद

लगातार तीन बम धमाकों से दहल उठा शिया बहुल इलाके में स्थित स्कूल, चपेट में आए कई लोग

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -