अधकचरी शिक्षा व्यवस्था नहीं कौशल विकास है युवाओं की उन्नति की राह
अधकचरी शिक्षा व्यवस्था नहीं कौशल विकास है युवाओं की उन्नति की राह
Share:

आज का युवा महाविद्यालय में दाखिला लेते ही किताबों से अपनी दोस्ती तोड़ देता है। जो किताबें बचपन में वह बड़े चाव से पढ़ता है जिन किताबों में अपनी नन्ही हथेलियों में पेंसिल थामकर सवालों को हल करना उसे रास आता है वे ही किताबें अब उसे बोर लगने लगती हैं।

इन किताबों में लिखी बातें उसे बेईमानी लगती हैं। दरअसल महाविद्यालय स्तर तक आते आते वह समाज में बढ़ता एक ट्रेंड देख लेता है। जिसमें यह बात सामने आती है कि महंगी से महंगी डिग्री लेने के बाद भी उसे संतुष्टिदायक नौकरी मिलना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में वह कुंठित हो जाता है। उसे लगता है कि कहीं न कहीं वह ठगा गया है। मगर वास्तव में दोष उसका नहीं शिक्षा प्रणाली की परिपाटी का है।

हमारे समाज में हर काम को लेकर एक भेड़चाल चलती है। हर कोई एक ही ट्रेंड की बात करता है। आखिर लीक के उस दायरे से निकलकर वह देखना ही नहीं चाहता। नतीजा यह होता है कि अधकचरी शिक्षा लेकर जब वह बाजार में निकलता है तो उसे नौकरी देने वाला कोई नहीं होता। यदि उसे नौकरी मिलती भी है तो वहां उसे संतुष्टि नहीं मिलती। ऐसे में वह निराशा में घिर जाता है और अपनी प्रतिभा के अनुसार अपना पूरा योगदान उस काम में नहीं दे पाता।

यही हालात हम इन दिनों एमबीए विद्यार्थियों के मामले में देखे रहे हैं। वर्तमान में धड़ल्ले से एमबीए विद्यार्थी पासआउट हो रहे हैं लेकिन बाजार में उन्हें उसके अनुरूप रोजगार नहीं मिल पाता। ऐसे में कुठाग्रस्त हो जाते हैं। या तो वे कोई और रोजगार अपना लेते हैं या फिर छोटी मोटी नौकरी के दायरे में रहकर बंध जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्किल डेवलपमेंट पर ज़ोर दिया है।

अपने उद्बोधनों में भी वे अक्सर इसका उल्लेख करते रहे हैं। देश के नौजवानों को भी बढ़ती प्रतिस्पर्धा के इस दौर में कौशल विकास पर ध्यान देते हुए अपनी गुणवत्ता को बढ़ाना चाहिए। यदि युवाओं के पास हुनर होता है तो उन्हें कहीं भी रोजगार मिल जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -