'बदलाव तब होता है जब आम आदमी सड़कों पर उतरे...', मोहन भागवत ने दिया बड़ा बयान
'बदलाव तब होता है जब आम आदमी सड़कों पर उतरे...', मोहन भागवत ने दिया बड़ा बयान
Share:

मुंबई: मोहन भागवत यहां मराठी साहित्य की संस्था विदर्भ साहित्य संघ के शताब्दी समारोह में बोल रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार, RSS प्रमुख ने कहा, "संघ की विचारधारा के आधार पर एक बात यह है कि एक नेता इस देश के समक्ष आने वाले सभी चुनौतियों का अकेले सामना नहीं कर सकता। वह अकेले ऐसा भी नहीं कर सकता, चाहे वह कितना भी बड़ा नेता क्यों न हो।"

साथ ही उन्होंने कहा, "एक संगठन, एक पार्टी, एक नेता परिवर्तन नहीं ला सकते। वे ऐसा करने में केवल सहायता करते हैं। परिवर्तन तब होता है जब आम आदमी इसके लिए खड़ा होता है। भारत का स्वतंत्रता संग्राम 1857 में बहुत पहले आरम्भ हुआ था, किन्तु यह तभी कामयाब हुआ जब लोग जागरूक हुए और आम आदमी सड़कों पर उतरे।" उन्होंने कहा कि क्रांतिकारियों ने भी स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया तथा सुभाष चंद्र बोस ने अंग्रेजों के समक्ष एक बड़ी चुनौती खड़ी की, किन्तु मुख्य बात यह थी कि इससे लोगों को साहस प्राप्त हुआ। 

साथ ही मोहन भागवत ने कहा, "हर कोई जेल नहीं गया, कुछ लोग इससे दूर रहे, मगर हर किसी में ये भावना अवश्य थी कि देश को अब आजाद होना चाहिए।" उन्होंने कहा कि नेता समाज नहीं बनाते हैं, किन्तु समाज नेता बनाता है। RSS चाहता है कि हिंदू समाज अपनी जिम्मेदारी निभाने में सक्षम हो जाए। सब कुछ समाज में परिवर्तन से होता है तथा RSS समाज को संगठित कर रहा है।

बिहार में मचे सियासी घमासान के बीच आया देवगौड़ा का ये बड़ा बयान

'सबको नौकरी देंगे..' कहने वाले केजरीवाल के वादे निकले 'झूठे', RTI ने खोली पोल

'सरकार के पास कानून तोड़ने का है अधिकार...', आखिर क्यों नितिन गडकरी ने दिया ये बयान?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -