चंद्रयान 2 ने भेजी पृथ्वी की ये खूबसूरत तस्वीरें!, जानें सच्चाई

चंद्रयान 2 ने भेजी पृथ्वी की ये खूबसूरत तस्वीरें!, जानें सच्चाई

चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) का भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 22 जुलाई को सफल प्रक्षेपण किया था. वहीं इसरो ने एक बयान में कहा कि चंद्रयान-2 ने गुरुवार देर रात करीब एक बजकर आठ मिनट पर पृथ्वी (Earth) के गुरुत्वीय प्रभाव वाले क्षेत्र की कक्षा में आगे बढ़ते हुए अपनी दूसरी कक्षा में प्रवेश किया. इसके अलावा सोशल मीडिया पर कई ऐसी तस्वीरें शेयर की जा रही हैं जिन्हें ये बताया जा रहा है कि ये द्रमा पर भेजे गए भारत (India) के मिशन चंद्रयान-2 द्वारा पहली बार खींची गई तस्वीरें हैं.

बता दें, ये तस्वीरें, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) सभी पर वायरल हो रही हैं. इन तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'चंद्रयान 2 द्वारा खींची गई पृथ्वी की पहली तस्वीर. कितना मोहक विजुअल है.' नीचे देखें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें- इसके अलावा अन्य सोशल मीडिया पर किस तरह के कैप्शन के साथ वायरल हो रही हैं यहां देखें. 

व्हाट्सएप पर इस संदेश के साथ वायरल हो रही तस्वीरें:

यह फोटो उस वक्त का बताया जा रहा है जब पृथ्वी बादलों के आगोश में समाई हुई है. 

इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह ज्वालामुखी वाले स्थल की ही तस्वीर है, जिसे चंद्रयान के ऑनबोर्ड कैमरों ने दूर से लिया है.

इस तस्वीर को उस पल का बताया जा रहा है जब चांद चमक रहा है और उसका थोड़ा हिस्सा भी दिख रहा है:

इसके बारे में कहा जा रहा है कि पृथ्वी पर कहीं किसी कोने में ज्वालामुखी उठता हुआ नजदीक से दिखाई दे रहा है:

इसके बारे में कहा जा रहा है कि इसमें सूर्य, चांद और पृथ्वी तीनों दिखाई दे रहे हैं:

इसे पृथ्वी की रात की तस्वीर बताया जा रहा है:

जानिए क्या है सच
आपको बता दें कि चंद्रयान-2 ने अभी किसी तरह की कोई तस्वीर नहीं भेजी है. जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं उनका चंद्रयान-2 से कोई संबंध नहीं है. चंद्रयान-2 के नाम पर वायरल हो रही तस्वीरों में से कुछ पुरानी हैं और कुछ फेक हैं.

77 की उम्र में इस कारण मॉडलिंग कर रही बुजुर्ग महिला, जानकर आ जाएंगे आंसू

लकड़ी का काम कर बुजुर्ग ने कमाए 20 करोड़ रु, संवार दिया दर्जनों बच्चों का भविष्य