डॉक्टर से बने डायरेक्टर फिर बन बैठे चाणक्य
डॉक्टर से बने डायरेक्टर फिर बन बैठे चाणक्य
Share:

दूरदर्शन पर रामायण, शक्तिमान और महाभारत के अलावा एक और हिट शो चाणक्य का री-टेलीकास्ट किया जा रहा है. इसके साथ ही साल 1990 में पहली बार प्रसारित हुए इस शो को जबरदस्त लोकप्रियता हासिल हुई थी.इसके साथ ही  चाणक्य का निर्देशन चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया था. वहीं चंद्रप्रकाश द्विवेदी एक मेडिकल प्रोफेशनल थे परन्तु  भारतीय साहित्य में गहरी दिलचस्पी होने के चलते उन्होंने थियेटर में काम करना शुरू कर दिया था. वहीं उन्होंने 1990 से लेकर अगले दो सालों तक चाणक्य शो को डायरेक्ट किया. 

उन्होंने इस सीरियल में चाणक्य की भूमिका भी निभाई थी. इसके अलावा उन्होंने महाभारत शो को भी क्रिएट करने की कोशिश की थी. वे 'एक और महाभारत' नाम से एक सीरियल लेकर आए थे.फिलहाल महज 14 एपिसोड्स के बाद उन्होंने इस शो को अलविदा कह दिया था क्योंकि इस सीरियल को लोगों से अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला था. वहीं उन्होंने दूरदर्शन के मशहूर सीरियल छत्रपति शिवाजी के लिए डायलॉग्स भी लिखे थे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें की साल 2008 में चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने उपनिषदों पर एक टीवी सीरियल बनाया था जिसका नाम था उपनिषद गंगा. वहीं लॉकडाउन में सीरियल उपनिषद गंगा को भी दूरदर्शन पर री-टेलीकास्ट किया जा रहा है. वहीं ये सीरियल भी काफी चर्चा बटोरने में कामयाब रहा था. इसके साथ ही उर्मिला मातोंडकर और मनोज बाजपेई द्वारा अभिनीत फिल्म पिंजर का निर्देशन भी उन्होंने किया था जिसमें भारत-पाक विभाजन को दिखाया गया था.

आइसक्रीम खाकर शूटिंग करते थे ब्योमकेश बख्शी

गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके है महाभारत के भीम

6 दिन तक प्रेम सागर ने किया था रामायण का शूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -