इस चंद्रग्रहण में हैं ये खास बातें
इस चंद्रग्रहण में हैं ये खास बातें
Share:

27 जुलाई 2018 को साल सदी का सबसे बड़ा ग्रहण है जो बेहद ही खास होने वाला है. इस ग्रहण का संयोग 104 साल बन रहा है जिसे भारत के साथ यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, नोर्थ अमेरिका और अटलांटिक में भी ढका जायेगा. ये चंद्रग्रहण बहुत ही खास होने वाला है और आज हम आपको इसकी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे. ग्रहण में कुछ खास काम ऐसे भी होते हैं जिन्हें हमे नहीं करना चाहिए, कहा जाता है ग्रहण के दौरान भगवान का पूजा पाठ करना ही शुभ माना जाता है. तो आइये बता देते हैं आगे इससे जुड़ी बातें.

इस समय लगेगा चंद्रग्रहण का सूतक ना करें ऐसे काम

* सदी का सबसे लम्बा पूर्ण चंद्र ग्रहण करीब 1 घंटे 43 मिनट तक पृथ्वी की ओट में रहेगा. इसके अलावा वो करीब 2 से ढाई घंटे तक ग्रहण का प्रभाव बना रहेगा.

* चंद्रमा जब पृथ्वी की छाया से निकलेगा तो वो हल्के लाल रंग का होगा जिसे वैज्ञानिकों की भाषा में ब्लड मून कहा जाता है.

* बताया गया है 27 जुलाई को मंगल अपनी बेस्ट पोजिशन पर होगा जोकि 2003 के बाद ऐसी स्थिति बनी है.

बिना चश्मे के भी देख पाएंगे 27 जुलाई का चंद्रग्रहण

इसी के साथ आपको बता दें, आंशिक चंद्र ग्रहण 27 जुलाई को भारतीय समयानुसार रात 11 बजकर 54 मिनट पर शुरू होगा और पूर्ण चंद्र ग्रहण 28 जुलाई को तड़के एक बजे शुरू होगा जिसे आप नग्न आँखों से भी देख सकते हैं और बहुत ही खूबसूरत दिखने वाला है. इस पर ज्योतिष की मानें तो यह ग्रहण मिथुन, मेष, वृष, कर्क, सिंह, कन्या, धनु, कुंभ राशि वालों के लिए थोड़ा नुकसानकारक हो सकता है इसलिए उन्हें सावधानी रखनी होगी. वहीं तुला, वृश्चिक और मीन राशि वालों के लिए यह शुभ रहेगा.

इन 4 राशियों के लिए शुभ है आने वाला चंद्रग्रहण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -