5 जुलाई को लगेगा चंद्रग्रहण, जानिए कहाँ-कहाँ आएगा नजर?
5 जुलाई को लगेगा चंद्रग्रहण, जानिए कहाँ-कहाँ आएगा नजर?
Share:

आप सभी को बता दें कि इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण 5 जुलाई को पड़ने वाला है. ऐसे में इस ग्रहण काल में सूतक काल मान्य नहीं होने वाला है. जी दरअसल यह भारत सहित दक्षिण एशिया के कुछ हिस्से अमेरिका, यूरोप व अस्ट्रेलिया में दिखाई देगा. आप सभी को बता दें कि साल 2020 में कुल 6 ग्रहण लगेंगे और इसमें से दो चंद्र ग्रहण (10 जनवरी, 5 जून) व एक सूर्यग्रहण (21 जून) लग चुका है. आने वाले समय में दो चंद्र ग्रहण व एक सूर्य ग्रहण और लगने वाला है. वहीं 5 जुलाई को चंद्रग्रहण लगेगा, लेकिन यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देने वाला है.

जी दरअसल लास एंजिल्स में 4 जुलाई रात 8 बजकर 5 मिनट से शुरू होकर 10 बजकर 52 मिनट तक दिखाई देगा और यह पौने तीन घंटे तक देखा जा सकेगा. वहीं केपटाउन में 5 जुलाई को सुबह 5 बजे तक खत्म होगा और इसके बाद 5 महीने 25 दिन बाद 30 नवंबर को चंद्रग्रहण व 14 दिसंबर 2020 को टोटल सूर्यग्रहण होगा. आपकी जानकारी के बता दें कि इसे भी हम भारत से नहीं देख पाएंगे. वहीं आप जानते ही होंगे कि धरती पर हर वर्ष ग्रहण लगते हैं. जी दरअसल इनकी संख्या कम से कम चार और अधिकतम 6 होते हैं. वैसे ग्रहण एक खगोलीय घटना है जिसके बारे में हम सभी जानते हैं. ग्रहण के पड़ने से किसी व्यक्ति की राशि पर कोई असर नहीं पड़ता है और ग्रहण का होना सामान्य खगोलीय घटना है. इसी के साथ ग्रहण को ऐसे भी समझा जा सकता है कि 'चंद्र ग्रहण' जब चंद्रमा और सूर्य के मध्य पृथ्वी आ जाती है.

इसी के साथ पृथ्वी और सूर्य के बीच में चंद्रमा आने से 'सूर्य ग्रहण' पड़ता है. इसके अलावा सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या और चंद्रमा पूर्णिमा के दिन पड़ता है और अभी पृथ्वी और चंद्रमा के बीच 4 लाख किमी की दूरी का अंतर है और अपनी-अपनी कक्षा में गतिमान हैं. जी दरअसल चंद्रमा तीन लाख किलोमीटर की दूरी पर परिक्रमा करता है.

यहाँ जानिए अपने हाथ की विवाह रेखा से जुड़ी खास 5 बातें

घर से निकलने के पहले दिन के अनुसार करें उपाय, मिलेगी सफलता

आज जरूर करें श्रीगणेश स्त्रोत, अथर्वशीर्ष, संकटनाशक स्त्रोत का पाठ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -