ग्रहण लगते ही जानवर करने लगते है अजीब व्यवहार, जो की है हैरान कर देने वाले
ग्रहण लगते ही जानवर करने लगते है अजीब व्यवहार, जो की है हैरान कर देने वाले
Share:

कल की रात चंद्र ग्रहण लगा था. यह इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण था. यह भारत समेत एशिया, यूरोप, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश हिस्सों में नजर आया . ग्रहण रात के 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू हुआ, जो रात को दो बजकर 34 मिनट पर खत्म हुआ. वैसे तो धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, ग्रहण को अशुभ घटना के रूप में देखा जाता है, जिसका नकरात्मक प्रभाव इंसानों पर पड़ता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रहण का प्रभाव सिर्फ इंसानों पर ही नहीं बल्कि पशु-पक्षियों पर भी पड़ता है. इसीलिए तो इस दौरान पशु-पक्षी अजीब हरकतें करने लगते हैं. इसमें सूर्य ग्रहण से लेकर चंद्र ग्रहण तक शामिल है.   

जी हां, एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रहण के दौरान मकड़ियों की कुछ प्रजातियों के व्यवहार में अचानक बेचैनी सी हो जाती है और वो अपने ही जाले को तोड़ने लगती हैं और जब ग्रहण खत्म हो जाता है तो वो उसे फिर से बनाना शुरू कर देती हैं. कुछ ऐसा ही बदलाव पक्षियों में भी हो जाता है. जहां आमतौर पर वो दिनभर इधर से उधर उड़ते फिरते हैं, लेकिन ग्रहण के दौरान वो अचानक अपने घर की ओर लौट जाते हैं.  

वहीं, ग्रहण के दौरान चमगादड़ों में भी बदलाव आता है. ग्रहण के दौरान उन्हें भ्रम हो जाता है कि रात हो गई है और वो उड़ना शुरू कर देते हैं. इसके अलावा सुपर मून के दौरान जब चांद ज्यादा चमकदार होता है तो बत्तखों के व्यवहार में भी बदलाव दिखने लगता है. वैज्ञानिकों ने जंगली बर्फीली बत्तख गीज पर एक शोध किया था और उस दौरान उन्होंने उसके शरीर में एक छोटी सी डिवाइस फिट कर दी तो पाया कि सुपर मून के दौरान बत्तख के दिल की धड़कन बढ़ जाती है. साथ ही उनके शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है. हालांकि ग्रहण खत्म होने पर वो अपने आप फिर से ठीक हो जाते हैं.  साल 2010 में हुए एक शोध के मुताबिक, अर्जेंटीना और ब्राजील जैसे देशों में पाई जाने वाली बंदरों की एक प्रजाति, जिसे 'नाइट मंकी' (रात का बंदर) कहा जाता है, चंद्र ग्रहण होते ही डर जाते हैं. जहां आमतौर पर वो पेड़ों पर उछल-कूद मचाते हैं, लेकिन ग्रहण के दौरान उन्हें पेड़ों पर चलने में भी डर लगता है.  

मगरमच्छ को पकड़ना इन पुलिसकर्मियों को पड़ा भारी, वीडियो देखकर रोंगटे हो जायेंगे खड़े

गलती से आठ वर्षीय बच्ची से उड़ गया तोता, तो मालिकों ने कर दी जमकर पिटाई

जब चली गई नौकरी तो महिलाओं और बुर्जुर्गों की इस तरह मदद कर रही है ये महिला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -