हरियाणा : अगस्त में दो दिन मूसलाधार के आसार, अलर्ट जारी

पिछले 3-4 दिनों से राज्य में हो रही गर्मी से लोगों को राहत मिलने वाली है. राज्य में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है और आगामी 3 से 4 दिन अच्छी बरसात होने के आसार है. मौमस विभाग की मानें तो 27 व 28 अगस्त को हरियाणा के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सितंबर के पहले व दूसरे हफ्ते में भी काफी बारिश होने की आशा है.

कर्नाटक में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 8,161 नए केस मिले

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 1 जून से प्रारंभ हुए मानसून सीजन में 25 अगस्त तक 341 मिमी. पानी बरसात है, जो सामान्य से 2 प्रतिशत ज्यादा है। हालांकि, अगस्त में 127.8 मिमी. बारिश हुई है, जो सामान्य से 4 फीसदी कम है. अगले 2-3 दिन में कुछ इलाकों में अच्छी बारिश होने से बारिश का कोटा पूरा होने में मदद मिल सकती है. वही, दक्षिण पश्चिमी मानसून में इस बार काफी अच्छी बारिश हुई है. अभी तक 13 जिलों में बारिश की कमी चल रही भी मगर हाल ही में हुई बारिश ने इस गैप में सुधार का कार्य किया है. इसमें अंबाला, भिवानी, हिसार, महेंद्रगढ़, पंचकूला, रेवाड़ी, रोहतक सम्मिलित हैं. राज्य में सामान्य बरसात 320.6 मिलीमीटर होनी चाहिए थी, अभी तक 339 एमएम बारिश हो चुकी है, जोकि सामान्य से काफी ज्यादा है.

दिल्‍ली मेट्रो यात्रियों के लिए सामने आई गुड न्यूज

बीते तीन -चार दिनों से बरसात होने, बादलवाई व वातावरण में नमी ज्यादा होने से फसलों में कीट व बीमारी का प्रकोप होने की आसार को देखते हुए फसलों की निरंतर निगरानी रखे. यदि फसलों में कीट व रोग का प्रकोप दिखाई दे तो विश्विद्यालय द्वारा सिफारिश मेडिसिन की स्प्रे मौसम साफ रहने पर ही करे.बता दें कि प्रदेश में पिछले तीन से चार दिनों में मौसम सुहाना रहने के बाद तेज धूप ने लोगों को परेशान किया. सुबह से ही लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा है. 26 अगस्त तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की आसार है. अभी तक मानसून के सक्रिय होने से राज्य में करीब हर क्षेत्र में बरसात हुई थी, जिससे मौसम में देर रात्रि और अलसुबह नमी रहती है.

लखनऊ में दो रोडवेज की जबरदस्त भिड़ंत, 6 लोगों की मौत

इकॉनमी पर फिर बोले राहुल, कहा- मैं महीनों से चेतावनी दे रहा था, अब RBI ने भी माना

क्या मुहर्रम पर ताजिये निकालने को मिलेगी अनुमति ? सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सबकी निगाहें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -