यहाँ पहाड़ बताता है गर्भवती महिला के पेट में लड़का है या लड़की
यहाँ पहाड़ बताता है गर्भवती महिला के पेट में लड़का है या लड़की
Share:

दुनियाभर में कई अनोखे मंदिर हैं जो किसी ना किसी वजह से चर्चाओं में रहते हैं. इसी के साथ कई अनोखी जगह भी हैं जो किसी ना किसी कारणवश चर्चाओं का हिस्सा बनी रहती हैं. ऐसे में कुछ जगह तो ऐसी हैं जिनके बारे में जानने के बाद हैरानी होती है. अब आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं.

जी दरअसल हम जिस जगह के बारे में बात कर रहे हैं वह है झारखंड. यहाँ एक परंपरा प्रचलित है. आपको बता दें कि यहाँ के लोगों का कहना है कि करीब चार सौ पांच सौ साल पहले नागंवशी राजाओ ने इस परंपरा का पालन करते आ रहे है. वहीं यहाँ के लोगों के मुताबिक यहां पर एक पहाड़ है जिस पर चांद की आकृति बनी हुई है. कहते हैं इस आकृति की सबसे खास बात है कि ये लोगों का भविष्य बताता है. जी हाँ, केवल इतना ही नहीं बल्कि यहाँ के लोग तो यह भी कहते हैं कि इस पहाड पर चांद के समान आकृति बनी हुई है जो भ्रुण का परिक्षण करती है.

जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि इस पहाड पर पत्थर मार कर यह जांच किया जाता कि महिला के गर्भ में लडका है या लडकी. वहीं जो पत्थर आकृति को मारा जाता है वह गर्भवती महिला ही मारती है. वैसे भी आप तो जानते ही होंगे आज के समय में भी कई लोगों का मानना है कि लड़के अपने होते है, वंश को आगे बढ़ाते है जबकि लड़की तो पराया धन कहलाती है. इस कारण कई लोग चोरी छिपे भ्रुण परिक्षण करवा रहे है. वहीं कई लोग इस तरीके का सहारा भी ले रहे हैं जो सरासर गलत है.

बेहद अनूठी है रक्षाबंधन की ये परम्पराएं, कहीं उम्रभर की दोस्ती तो कहीं साढ़े 3 माह चलता है त्यौहार

गंगा के पानी में है एक ऐसा चमत्कारी वायरस, जिसका रहस्य है गहरा

अगर घर में है पालतू डॉगी तो बच्चों को होगा ये फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -